सिटी ऑफ ड्रिमिंग स्पायरर्स -ऑक्सफोर्ड सिटी

0
78
ऑक्सफोर्ड सिटी में वास्तुकला के सुव्यवस्थित और सौहर्दपूर्ण रूप को देखकर ही प्रसिद्ध कवि मैथ्यू अर्नोल्ड ने द सिटी ऑफ ड्रिमिंग स्पायरर्स नाम दिया। सिटी स्थित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लिस स्पीकिंग वर्ल्ड  में सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अपनी महत्ता और ऐतिहासिक स्थल के कारण द सिटी ऑफ ड्रिमिंग स्पायरर्स सिटी में ही नहीं पूरे विश्व में मशहूर है। 800 सालों से भी ज्यादा समय तक यह स्थान राजसी ठाट-बाट और विद्वजनों के लिये एक प्रसिद्ध स्थल रहा है। 9 वीं शताब्दी में इसे शहर के रूप में बसाया गया था। हालांकि यहां पर करीब एक हजार सालों से लोग रहते आए हैं। वर्तमान में यह सिटी कॉस्मोपॉलेटन सिटी के नाम से मशहूर हो चुका है। यहां पर विश्व के सभी स्थानों के लोग रहते हैं। वसुधैव कुटुम्बकम के कॉन्सेप्ट का जादू यहां चल पड़ा है।

शिक्षा जगत के लिए ऑक्सफोर्ड सिटी का स्थान काफी महत्वपूर्ण है। शिक्षा की नगरी के रूप में प्रसिद्ध यह सिटी एक प्रकार का काउंटी टाउन है। इस काउंटी टाउन को ऑक्फोर्डशायर के नाम से भी जाना जाता है। यह इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में स्थित है।  ऑक्सफोर्ड सिटी में ही दुनिया के टॉप टेन में शुमार यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड स्थित है। सिटी की कुल जनसंख्या करीब 1,65,000 में से 1,51,000 की आबादी यूनिवर्सिटी कैंपस में बसती है। यहां की प्रसिद्ध चेरवेल और टेम्स नदी ऑक्सफोर्ड से बहती है और दोनों नदी दक्षिण के सिटी सेंटर में आकर मिलती है। ऑक्सफोर्ड सिटी चेरवेल और टेम्स नदी के किनारे बसी हुयी है। टेम्स नदी को द इसीस भी कहा जाता है। ऑक्सफोड सिटी प्रत्येक काल के वास्तुकला का उत्कृष्टï नमूना पेश करता है।  यहां पर सक्सोन्स काल, आइकोनिक काल और 18 वीं शताब्दी के मध्य काल के कई जीवंत आर्किटेक्ट का जीता-जागता उदाहरण देखने को मिल जाता है। खासकर, रैडक्लिफ कैमरा वास्तु का सुन्दर उदाहरण प्रस्तुत करता है।  इसे बोलचाल की भाषा में राड काम  ((Rad Cam) के नाम से भी पुकारा जाता है।  इस बिल्डिंग का डिज़ाइन जेम्स गिब्स ने तैयार किया था। इसका निर्माण कार्य 1737 ई. से शुरू किया गया और 1749 ई. में बनकर तैयार हो गया। इसे इंग्लिश पलादियन स्टाइल में बनाया गया है।  यह एक प्रकार का यूरोपियन स्टाइल आर्किटेक्ट है। यह architect इंग्लैंड में 17 वीं शताब्दी के मध्य और 18 वीं शताब्दी के शुरुआत में धूम मचा दी थी। पलादियन आर्किटेक्ट ग्रीक और रोमन वास्तु शैली से काफी प्रभावित है। रैडक्लिफ कैमरा ऑक्सफोर्ड स्क्वेयर में स्थित है। वर्तमान में यह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साइंस लाइब्रेरी के रूप में है।  ऑक्सफोर्ड को सिटी ऑफ ड्रिमिंग स्पायरर्स के नाम से जाना जाता है। ऑक्सफोर्ड के सौहर्दपूर्ण सुसंगत और मैत्रीपूर्ण यानि सौहर्दपूर्ण वास्तुकला को देखकर प्रसिद्ध कवि मैथ्यू अर्नोल्ड ने यह नाम दिया। सिटी स्थित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लिस स्पीकिंग वल्र्ड में सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है। वस्तुत: यह प्राचीन यूनिवर्सिटी के रूप में ही है लेकिन यहां पर गौरवपूर्ण अतीत और वर्तमान का आधुनिकता का बेजोड़ संगम दिखाई देता है। यहां पर हाइटेक कम्यूनिटी के पर भी लगे हैं। यह दिन दुना और रात चौगुनी के रफ्तार में आधुनिक समय में कदमताल करते नज़र आते हैं। सिटी में कई महत्वपूर्ण व्यापारिक प्रतिष्ठïान हैं। प्रत्येक रेसीडेंशियल एरिया में कोई न कोई साइंस और बिज़नेस पार्क स्थित हैं, जो आधुनिकता को दर्शाता है। इसकी आधुनिकता और प्राचीनता स्वरूप का आनंद यहां पर आने वाले और रेसीडेंट दोनों ही उठाते हैं। यहां की ऐतिहासिक इमारत, महत्वपूर्ण कॉलेज और संग्रहालय बरबस ही किसी को अपनी ओर खिंचता है। यहां पर खान-पान, शॉपिंग की दुनिया निराली है। कैंपस में स्थित दुकाने, होटल और रेस्तरां काफी उम्दा किस्म का है, जहां पर आप इसके रंगीन -खुश मिजाज दुनिया का आनंद बाखूबी उठा सकते हैं। यहां पर रहने के लिये कई व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं। आपको रहने के लिए कई प्रकार के होटल्स, गेस्टहाउस, अपार्टमेंट्स और शेल्फ केटरिंग की सुविधा आसानी से मिल जाती है। लेकिन आप कुछ ज्यादा की चाहत रखते हैं तो यहां से कम ही दूरी पर लंदन में सभी सुविधाएं मिल सकती है। यहां के कुछ प्रमुख होटल्स हैं-
Oxford Lettings, Short Let, Holiday Let, Sales,
 North Oxford, Rental
Chancellors Estate & Letting Agents
 107 London Road, Headington, Oxford, OX3 9HZ. Tel: 01865 763464
 property estate agents for sale houses flats buy let rent
Chancellors Estate & Letting Agents
 12a The Square, Westway Shopping Centre, Botley, 
Oxford, OX2 0JH. Tel: 01865 72444
जब आप ऑक्सफोर्ड में पहुंचते हैं तो सर्वप्रथम आपको टूरिस्ट इन्फोर्मेशन सेंटर में पहुंच कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऑक्फोर्ड की दुनिया के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आपको टूरिस्ट इन्फोर्मेशन सेंटर पहुंचना कई मायने में फायदा पहुंचा सकता है। यहां पर उपस्थित स्टॉफ दोस्ताना माहौल में निम्न सुविधा के बारे में बताते हैं।
1. यहां का मुख्य आकर्षण, थियेटर, म्यूजिक कन्सर्ट, मुख्य इवेंट और मनोरंजन
2.ऑक्सफोर्ड में रहने और खाने की व्यवस्था के आरक्षण के बारे में
3. ऑक्फोर्ड में महत्वपूर्ण स्थानों के मैप, प्रिंटेट गाइड, पोस्टकार्ड और सूविनियर
4. ब्यूरो डे परिर्वतन की सुविधा
5. बस टूर और सैर-सपाटा के बारे में जानकारी
ओपनिंग टाइम
गर्मी के मौसम में(10 1.30 9.३०   AM  -5 PM)
 गर्मी के    (सोमवार -शनिवार तक)
 (10    AM  -1.30 -3.30   PM) (   रविवार और छुट्टी के दिन)
  अवकाश दिन-  25 दिसम्बर से 1 जनवरी तक
विस्तृत जानकारी के लिए दूरभाष नंबर-  01865252200
द यूनिवर्सिटी
 
ऑक्सफोर्ड विश्व के प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी का होम प्लेस है। ज्यादातर कॉलेज और यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ ऑक्सफोर्ड में ही स्थित है, जो एक दूसरे से वॉकिंग डिसटेन्स पर है। हां, घुमने के दरम्यान बोडलियेन लाइब्रेरी देखना न भूलें। यहां के प्रसिद्ध रैडक्लिफ कैमरा के पास ही यह स्थित है। हालांकि इसमें आम लोगों का प्रवेश निषेध है लेकिन इसका अलंकारिक स्वरूप का बाहर से ही देखकर आप निहाल हो जाएंगे। इसके नज़दीक ही ब्रोड स्ट्रीट में शेल्डोनियन थियेटर है। यहां पर यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल कार्यक्रम और कई प्रकार के संगीत समारोह के चलते हैं। यहां की दुनिया का आनंद लेने के लिए आपको  ब्यूमोंट स्ट्रीट में टिकट लेनी होगी। यूनिवर्सिर्टी में अशमोलियन म्यूजि़यम भी है, जो इंग्लैंड में सबसे प्राचीन म्यूजि़यम की श्रेणी में आता है। जानकारी के लिए बताते चलें कि ब्यूमोंट स्ट्रीट प्लेहाउस के ओपोजिट में स्थित है।
ग्रीन स्पेस 
ऑक्सफोर्ड में जब यहां के ऐतिहासिक बिल्डिंग्स को देखकर मन भर जाय तो यहां पर कई पार्क और गार्डन हैं, जो आपके मुड को बदल कर रख देगा। प्राकृतिक तत्वों से भरपूर यह स्थल प्रकृति के काफी करीब ले जाने की क्षमता रखता है। हां, इस सैर-सपाटा में कॉलेज गार्डन को देखना मिस न करें। गार्डन की खूबसूरती और नयनाभिराम दृश्य का आंनद लेने का इंट्री फिस काफी कम रखा गया है।
क्रिस्ट चर्च मिडो
क्रिस्ट चर्च मिडो यहां का प्रमुख दर्शनिय स्थल है। टेम्स नदी के किनारे पर स्थित सेंट एलडेट्स से आप यहां इंट्री करते हैं। चर्च के पास प्रसिद्ध बोट हाऊस भी है, जो टेम्स नदी के किनारे स्थित है। यहां का बोट रेसिंग देखने का एक अपना ही मजा है। खासकर, यूनिवर्सिटी के खुलने के दरम्यान यहां का माहौल उत्साह और रोमांच से भरपूर होता है।  मेरटों कॉलेज के साथ ही यहां का प्रसिद्ध बोटेनिक गार्डन भी है, जो प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर होने के साथ-साथ अमूल्य पेड़-पौधों का  संरक्षित स्थल भी है। यहां पर  आप जोगिंग का आंनद भी उठा सकते हैं। बोट हाउस के किनारे पर जहां आप जोगिंग का आनंद उठा सकते हैं, वहीं आप बोट रेसिंग को देखकर रोमांच और उत्साह से भर जाएंगे। इस रेसिंग का सवाब बसंत और गर्मी ऋतु में चरम पर होता है। ओपनिंग टाइम- प्रतिदिन, 8 बजे सबेरे से लेकर  संध्या काल तक।

  पोर्ट मिडो और वोलवरकोट कॉमन   (Port Meadow and Wolvercote Common)

यह भी प्रमुख दर्शनीय स्थल है। यहां पर आप नॉर्थ ऑक्सफोर्ड के जेरिचो नामक स्थान से निकलने वाली सड़क वॉलटन वेल रोड से जा सकते हैं। टेम्स नदी के किनारे बने  टो पाथ  ( नदी के किनारे बनी सड़के) से भी जा सकते हैं। यह एक ऐतिहासिक स्थल है, जहां पर 17 वीं और 18 वीं शताब्दी में घुड़दौड़(हॉर्र्स रेसिंग)का आयोजन किया जाता था। यहां पर प्रमुख पालतू जीव-जन्तु के साथ घोड़ों का भी पालन किया जाता था। यह एक प्रकार का चरागाह स्थल था। यह सैर-सपाटा का अच्छा स्थान है। वोलवरकोट के गांव और  ट्राउट इन के आस-पास के नज़ारे आपको तरोताजा कर देता है। ट्राउट टाउन प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है। यह गोडस्टो ब्रिज के पास स्थित है। टाउन टेम्स नदी के किनारे स्थित होने के कारण आपको यहां का वातावरण आंनद और उत्साह से भर देगा। यहां स्थित बिनसे लेन स्थित पर्च पब भी आपके स्वागत में है।  हां, जाड़े और बसंत के ऋतु में यहां बाढ़ भी आने की संभावना रहती है। इसलिए गर्मी का मौसम इस स्थान पर घुमने के लिए अनुकूल है।

साउथ पार्क और हिडिंग्टन पार्क(  South park & Headington Hill Park )

 यह ऑक्सफोर्ड का सबसे बड़ा पार्क है, जो मैगडेलेन ब्रिज के पास स्थित है। इस स्थान को प्राय: संगीत समारोह और कई अन्य कार्यक्रम का मेजबानी करने का मौका मिलता रहता है। यहां का वातावरण संगीत की सुमधूर संगीत से गुंजयमान रहता है। यह ऑक्सफोर्ड का हृदय स्थली है।
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड बोटेनिकल गार्डन
 यह प्रसिद्ध गार्डन मैग्डलेन कॉलेज के ओपोजीट  और टेम्स नदी के किनारे स्थित है। यहां पर आप क्रिस्ट चर्च मिडो से भी जा सकते हैं। इस गार्डन की स्थापना अर्ल ऑफ डेनबाय हैनरी डैनवर्स ने वर्ष 1621 में की। यह इंग्लैंड का सबसे पुराना बोटेनिकल गार्डन है। यह एक प्रकार का कई किस्म के पेड़-पौधे को संग्रहालय है।  यहां पर दुलर्भ किस्म के पेड़-पौधे हैं। गार्डन में बॉग गार्डन और रॉक गार्डन भी बनाए गए हैं। बोटेनिकल गार्डन में उष्णकटिबन्धीय ग्रीन हाउस आकर्षण के केन्द्र में है।
ओपनिंग टाइम- यह प्रत्येक दिन 9 बजे सुबह से लेकर 5 बजे तक खुला रहता है।  लेकिन जाड़े के समय यह गार्डन 4:30 तक ही खुला रहता है। ग्रीनहाउस प्रत्येक दिन 2 से 4 बजे की मध्य खुला रहता है।  यहां पर प्रति व्यक्ति इंट्री फीस 2 पाउंड है ( करीब 174 रुपये ) लगता है। 12 साल से नीचे बच्चों को एंट्री मुफ्त में है।
वेलिंग्टन स्क्वेय
यह भी प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है। वेलिंग्टन स्क्वेयर सेंटर ऑक्सफोर्ड में स्थित है। यह जॉन स्ट्रीट के दक्षिण में है। यहां पर स्थित छोटा पार्क और वेलिंग्टन स्क्वेयर दोनों ही यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड  के स्वामित्व में आता है। स्क्वेयर के उत्तर-पूर्व में स्थित यूनिवर्सिटी के सामने बाई साइकिल रूट है, जो छोटे क्लारेंडोन स्ट्रीट के पैदल यात्री मार्ग से होकर गुजरता है।  यूनिवर्सिटी के केन्द्रीय प्रशासन इकाई को इस स्ट्रीट के नाम से ही जाना जाता है।  वर्ष 1975 में क्लेरेंडोन बिल्डिंग एक नई बिल्डिंग का रूप ले लिया, जिसे स्क्वेयर की संज्ञा दी गयी। लेकिन क्लेरेंडोन स्ट्रीट के पास ही उस समय यूनिवर्सिटी के ग्रेजूएट स्टूडेंट के रहने की व्यवस्था कर दी गयी। स्क्वेयर में स्थित क्रद्ग2द्यद्ग4 ॥शह्वह्यद्ग में अध्ययन और अध्यापन की व्यवस्था लगातार जारी रही। इस हाउस का डिज़ाइन वर्ष 1872 में यूनिवर्सिटी के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट ई. जी. बू्रटन ने तैयार की । ई.जी. ब्रूटन ने स्क्वेयर की रूप-रेखा भी तैयार की थी।  यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड का ब्रोडकास्टिंग सोसाइटी स्टूडियों स्क्वेयर में स्थित है। जहां से यूनिवर्सिटी के प्रसिद्ध कार्यक्रम प्रसारित किये जाते हैं।
यूनिवर्सिटी पार्क 
यूनिवर्सिटी का पार्कनार्थ ऑक्सफोर्ड के  हरियाली से भरी रोड और विक्टोरियन रोड के मध्य स्थित है।  यह स्थान हरियाली के आगोश में सिमटा हुआ नज़र आता है। यहां पर आप गर्मी के मौसम में क्रिकेट मैच देखेन का आनंद भी उठा सकते हैं। टेम्स के किनारे स्थित  इस पार्क में वोल्फसन कॉलेज और नेचर रिजर्व जो ऑक्सफोर्ड के उत्तर-पूर्व में स्थित है, वहां पर आप फुटपाथ के सहारे आसानी से जा सकते हैं।
ओपनिंग डे-प्रतिदिन  ( सुबह 8 बजे से लेकर शाम तक), सितम्बर में सेंट गिल्स के याद में मेले के आयोजन के समय सोमबार को बंद रहता है।
 टूर ऑफ ऑक्सफोर्ड 
 यहां पर आप गाइड की सहायता ऑक्सफोर्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर कर सकते हैं। यहां पर पहुंचने के लिए ओपन टोपड बस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 सेंट्रल  ऑक्सफोर्ड
 सेंट्रल  ऑक्सफोर्ड में ज्यादातर यूनिवर्सिटी कॉलेज हैं। इसके अलावा यहां पर क्रिस्ट चर्च,  ट्रिनिटी और बल्लिओल जैसे दर्शनीय स्थल भी हैं। ज्यादातर विजिटरर्स कारफैक्स में घुमने आते हैं । यह टाउन के सेंटर में स्थित है। इस स्थान पर ही विश्व का सबसे बड़ी स्ट्रीट में से एक स्ट्रीट  निकोलौस पेव्स्नेर स्थित है। सेंटर ऑक्सफोर्ड के उत्तर में स्थित र्कान मार्केट और पश्चिम में स्थित क्वीन स्ट्रीट मुख्य शॉपिंग सेंटर हैं।
सेंट गिल्स
सेंट गिल्स यहां का प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह प्लेहाउस थियेटर और  रंडोल्फ होटल के काफी करीब है। यहां पर विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय एशमोलियन भी है। इसके दक्षिण में शहीद स्मारक है। मात्र्यर्स मेमोरियल के पास ही आर्कविशप  कार्नमेर, प्रोटेस्टेंट विशप लातिमेर और रिडले को जि़दा जला दिया गया था। यह घटना रोमन कैथेलिक क्वीन मैरी के शासन काल की है। उस समय इंग्लैंड में ट्यूडर वंश का शासन था।
शॉपिं
ऑक्सफोर्ड में शॉपिंग की दुनिया का अपना ही अंदाज़ हैं। यहां पर कई प्रसिद्ध दुकान और रेस्टोरेंट हैं। क्वीन स्ट्रीट के अंतिम छोर पर द वेस्टगेट के नामक एक शॉपिंग कॉम्प्लैक्स भी है।  क्वीन स्ट्रीट और र्कोन मार्केट के मध्य क्लेरेंडोन सेंटर भी प्रसिद्ध शॉपिंग प्लेस है। यहां का ग्लोउसस्टर ग्रीन ऑक्सफोर्ड का प्रसिद्ध शॉपिंग प्लेस में आता है, जहां पर आप दुनिया के नामी-गिरामी कंपनी के फ्रेश प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।
नार्थ ऑक्सफोर्ड
 नॉर्थ ऑक्सफोर्ड में आप प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ 19 वीं शताब्दी में बनी कई महत्वपूर्ण बिल्डिंग्स को आप देख सकते हैं। यहां की निर्माण की दुनिया में गौथिक शैली ने गज़ब का प्रभाव छोड़ा है। यूनिवर्सिर्टी से आप मात्र 10-20 मिनट में इस दर्शनीय स्थल पर आप पहुंच सकते हैं।
समर टाउ
यहां का प्राकृतिक दुनिया निराली है। यहां पर बहुत सारे पार्क हैं। यह प्रसिद्ध शॉपिंग एरिया भी है। हालांकि यह अलग बात है कि यहां पर सड़के थोड़ी संकरी है लेकिन विक्टोरिया और एडवारडिन काल में बने हाउस निर्माण की दुनिया में चमक बिखेर रहा है।
जेरिचो
 इस स्थान पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का प्रेस है। यह प्रेस हाउस के नाम से विख्यात है। यहां पर ऑक्सफोर्ड के  इम्प्लाय रहते हैं। यहां की बिल्डिंग और कॉटेज में स्थानीय कर्मचारी भी रहते हैं। जेरिचो में बेहतर फुड शॉप, पब्स और वॉल्टन स्ट्रीट में सिनेमा हॉल में लगे फिल्मों के देखने का आनंद लेट नाइट भी उठा सकते हैं।
वॉल्टन मनो
यह ऑक्सफोर्ड के प्रमुख दर्शनीय स्थल है। वॉल्टन मनोर पोर्ट मिडो के पास स्थित है। यह 350 एकड़ में फैला हुआ है। टेम्स नदी के किनारे बसा हुआ यह स्थल प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर है। यहां पर आपको आधुनिकता का झलक जहां ऑक्सफोर्ड वाटरसाइड की बिल्डिंग निर्माण में दिखेगी, वहीं कई पालतू जानवरों जैसे घोड़े के चरने का नज़ारा भी दिख जाएगा।

LEAVE A REPLY