अजब-गज़ब मिनी होटल्स

0
96

दुनिया में एक से बढ़कर एक अजब-गज़ब स्थान है। इनकी खूबियों लिक से हटकर होती है। यह स्थान अपनी एक विशिष्ट पहचान भी रखते हैं। यहां पर हम आपको एक से बढ़कर एक अजूबे होटल से रूबरू कराएंगे। यह होटल, होटलों की दुनिया को एक नया अंदाज़ दे रहा है। यहां पर उल्लेख किए गये होटलों में कुछ तो मुख्य होटल से जुड़कर नई इबारत भी लिख रहे हैं। यह होटल के रूप-स्वरूप तो छोटे हैं लेकिन लोकप्रियता के ग्राफ में नामी-गिरामी होटल को भी मात दे रहे हैं। इसके रूप-स्वरूप के साथ यहां की व्यवस्था को देखकर एक पल के लिए आप भी चौंक सकते हैं। तो चौंकने के लिए हो जाएं तैयार।

1.यह होटल अनोखे होटलों की दुनिया में एक अलग स्थान रखता है। यह अफ्रीका के प्रसिद्ध वन्य प्राणी जिराफ के नाम पर बना है। यह अजूबा होटल केन्या की राजधानी नैरोबी के पास स्थित है। इस होटल में आपके स्वागत के लिए जिराफ का झुंड आपके आस-पास मंडराता हुआ नज़र आएगा। यह होटल सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। यहां रहने वाले जिराफ आपको एक परिवार के सदस्य की तरह लगेंगे। डीनर से ब्रेकफ्रास्ट तक आपके टेबल के आस-पास यहां जिराफ मंडराते रहते हैं। इस होटल की वेबसाइट के अनुसार दुनिया में यह पहला होटल है, जहां आप तमाम तरह के व्यंजन का आनंद जिराफ की दुनिया का हिस्सा बनकर ले सकते हैं।
2.यह अनोखा होटल आस्ट्रिया के ओटैनशैम नामक स्थान पर स्थित है। इस होटल का नाम डासपार्क है। यह होटल लीक से हटकर अनोखा कॉन्सेप्ट पर बना हुआ है। होटल में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। खासकर यहां की मेजबानी इतना खास है कि इसे यादों के झरोखों में रख सकते हैं। होटल के बाहर रखे दस ड्रेंज पाइपों के अंदर रहने की जो व्यवस्था की गई है, वास्तव में अनोखा होने के साथ रोमांच भी पैदा करती है। प्रत्येक ड्रेंज पाइप का ब्यास करीब 6.5 मीटर है।
3.यह होटल भी कम अजूबा नहीं है। यह होटल नीदरलैंड की राजधानी एमस्ट्रेडम से करीब एक घंटे की दूरी पर, हरलीनजेन नामक स्थान पर स्थित है। इस होटल का नाम ‘द हार्बर क्रेन’ है। ‘द हार्बर क्रेन’ सभी तरह की सुविधाओं से लैस है। यह समुद्र के बंदरगाह पर स्थित के्रन में बना हुआ है। यह अनोखी क्रेन वर्ष 1996 तक लकड़ी ढोने के काम में लाया जाता थी लेकिन बाद में इस क्रेन को होटल का रूप दे दिया गया । इस क्रेन रूपी होटल में दिन और  रात के समय सिर्फ दो व्यक्तियों को रहने दिया जाता है।
4.यह होटल पशु प्रेमी के लिए खास है। खासकर, कुत्ता प्रेमी के लिए यह पसंदीदा स्थान बन चुका है। ‘द डॉग बार्क होटल’ शिकारी कुत्ता के शेप में बनाया गया है। यह होटल अमेरिका के आइडाहो काउंटी के कॉटनवुड नामक स्थान पर स्थित है।  शिकारी कुत्ता के शेप में बना यह होटल सारी सुविधाओं से युक्त है। इसके अंदर प्रवेश करने के बाद एडवेंचरस लाइफ का आनंद लिया जा सकता है। इसके स्वरूप को खास प्रकार के फर्नीचर से तैयार किया गया है। लेकिन यह स्वरूप यहां स्थित होटल के थीम पर आधारित है, जिसे प्रसिद्ध कलाकारों ने तैयार किया है।
5.होटल एवरलैंड वास्तव में अनोखा है। यह फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित प्रसिद्ध होटल एवरलैंड का सबसे लक्ज़ूरियस स्थान है। यह Uthe Palais de Tokyo museum के छत पर स्थित है। यह सिंगल रूम का बना हुआ अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें बाथरूम्स, एक किंग साइज बेड, लॉन्ज जैसी सुविधाएं है। यह अनोखा होटल रात्री सेवा के लिए उपलब्ध है। इस होटल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां से एफिल टॉवर की नयनाभिराम दृश्य का आनंद ले सकते हैं। इस सेवा का फायदा उठाने के लिए आप प्रत्येक दिन के रैंडम आवर के बाद ऑन लाइन रिर्जेवेशन करा सकते हैं।
6. होटल मारमारा अंताल्या तुर्की और यूरोपियन कल्चर की साझा विरासत को अपने में समेटे हुए है। यह होटल तुर्की के प्रसिद्ध स्थान अंताल्या में स्थित है। होटल मारमारा अंताल्या यहां का सबसे प्रतिष्ठित होटलों में से एक है। इस होटल का वास्तुकला और गर्मजोशी से भरा स्वागत काफी प्रसिद्ध है। विश्व प्रसिद्ध यह होटल सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। यहां पर 12 आरामदायक कक्ष हैं, जो इस प्रकार से घूमता है कि आप पूरे होटल और आस-पास के दृश्य का मनमोहक आनंद ले सकते हैं।
7.यह होटल कप्पाडोसिया तुर्की में ही स्थित है। यह Yunak एवलेरी माउंटन क्लीफ पर स्थित है। प्रकृति की गोद में बसा इस होटल की संरचना अद्भूत है। इस होटल के कमरे गुफानुमा घर में बना है, जो सभी तरह की सुविधाओं से युक्त है। यह होटल 19 वीं शताब्दी में ग्रीक कल्चर में बने भवनों का खाका जैसा है। इस होटल में 30 कमरे हैं। यहां से प्राकृतिक रूप का अनोखा नज़ारा का भी आनंद उठा सकते हैं।
8.न्यूजीलैंड में स्थित वुडीलीयन पार्क काफी मशहूर है। इस पार्क में हॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ की शूटिंग की गई थी। इस स्थान का जिक्र कई प्रसिद्ध किताबों में मिल जाता है। यहां स्थित यह होटल प्राकृतिक सुरम्यता के साथ अनोखा रूप से भी रूबरू करवाता है। यह होटल पहाड़ो की दुनिया को एक नया अंदाज़ दे रहा है।
9.पेड़ों पर चीडिय़ो द्वारा घोसला बनाना तो आपने सुना होगा लेकिन वक्त की रफ्तार ने इस कॉन्सेप्ट को भी बदल दिया है। अब मानव भी पेड़ों की शाखाओं पर आशियाना बनाना शुरू कर दिया है, आप इसे शौकिया तौर पर ही लें। यहां पर जो चित्र आप देख रहे हैं, वह अमेरिका के State of Oregon में स्थित है। यहां पर इस तरह के 18 ट्री हाउस हैं, जो होटल के रूप को अख्यितार कर लिया है। यह प्रसिद्ध स्थान प्रमुख हॉलीडे डेस्टीनेशन बन चुका है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह ट्री होटल में कई कमरे और बाथरूम्स भी हैं, वह अन्य आधुनिक सुविधाओं के साथ। ज्यादातर होटलों के निर्माण में लकड़ी का ही इस्तेमाल किया गया है। इसमें कुछ होटल तो ज़मीन से 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।
10. न्यूज़ीलैंड स्थित क्राइस्ट चर्च में बना Wagon Stays होटल अनोखा होने के साथ-साथ प्रमुख हॉलीडे डेस्टीनेशन भी है। इस वैगन होटल में बाथरूम, किचिन और सैटेलाइट टीवी जैसी सुविधाएं उपलब्ध है। यह होटल का सौंदर्य देखते ही बनता है। यहां आए आगुन्तकों के स्वागत में यह वैगन स्टे होटल बांहे पसारे स्वागत में खड़ा दिखता है।

LEAVE A REPLY