कृत्रिम आइलैंड

0
60
कृत्रिम आइलैंड की दुनिया में फेडरेशन आइलैंड रूस की शान बनने की तैयारी में है। यहां होने वाली 12 वीं विंटर ओलंपिक गेम्स की तैयारी में यह अपनी छटा बिखरेगा। विविधता से भरपूर यह खूबसूरत आइलैंड प्रकृति के अनोखे अंदाज़ को भी  प्रस्तुत करेगा.
दुबई की तर्ज पर रूस में भी आइलैंड्स का निर्माण किया जा रहा है। यह निर्माण यहां होने वाली विंटर ओलंपिक-2014 के लिये खास बनने जा रहा है। इस बहुप्रतीक्षत आइलैंड का नाम ‘फेडरेशन आइलैंड’ है। रसियन सरकार ने इस अनोखे आइलैंड के निर्माण की सहमति भी दे चुकी है। यह आइलैंड 350 हेक्टेयर में बनाया जा रहा है। इसका मॉडल कुरील आइलैंड से मिलता-जुलता है। इसका वास्तुकार डेनमार्क के Erick van Egeraat हैं।  आइलैंड काला सागर के पास प्रसिद्ध रसियन सिटी सोची (SOCHI) के पास स्थित है, जो रूस के दक्षिणी सीमा से सटा हुआ है। ‘फेडरेशन आइलैंड’  काला सागर और रूस की सीमाओं को एक नया कलेवर देगा। इस अनोखे आइलैंड को बनाने में लागत करीब 10 बिलियन डॉलर आएगी। इसमें दो मैरीन, धार्मिक केन्द्र, रोड, पार्कलैंड, कृत्रिम नदियां, जो रूस की प्रसिद्ध नदियों की नकल होगी, सुन्दर अपार्टमेंट्स और विला होंगे। इस आइलैंड के निर्माण में आने वाली लागत के बारे में कार्यकारी इकॉनोमिक मिनिस्टर जर्मन ग्रेफ कहते हैं कि इसे बनाने में बहुतायत पैसे की ज़रूरत होगी और इस पैसे की ज़रूरत को काफी हद तक ऑयल बिज़नेस के सहारे पूरा किया जाएगा।
इस आइलैंड में प्राइवेट रेसीडेंस, होटल, सांस्कृतिक केन्द्र, मनोरंजन केन्द्र और सैलानियों को आराम के लिये कई महत्वपूर्ण निर्माण होंगे, जो प्रकृति के गोद में अठखेलियां करता हुआ, विंटर ओलंपिक गेम्स के समय आने वाले आगुन्तकों के स्वागत में अपनी बांहे फैलाये हुए नज़र आयेगा। इस आइलैंड का निर्माण रूस के संघीय सरकार के स्वरूप के हिसाब से होगा और रूस के भौगोलिक स्वरूप से आप रूबरू हो सकते हैं। यहां रूसी नदी का नेटवर्क आइलैंड के लिये एक जलमार्ग के रूप में उपयोग किया जाएगा। इस आइलैंड में मुख्य रूप से 7 आइलैंड, दर्ज़नों  प्राइवेट आइलैंड्स और तीन जलमार्ग वाले आइलैंड्स भी होंगे। इस आइलैंड को यहां का सैंडी तट, घास के मैदान, छोटी झाडिय़ां ,छोटे-छोटे जंगल और नदी के किनारे विविधता प्रदान करेगी। यह आइलैंड को प्रायद्वीप भाग से दो टयूनल और एक फूट ब्रिज से जोड़ा जाएगा।

फेडरेशन आइलैंड की लंबाई 2.5 किमी. और चौड़ाई 1.5 किमी. होगा ।
फेडरेशन का पूरा क्षेत्रफल 350 हेक्टेयर का होगा।
7 लाख स्क्वेयर मीटर में यहां बिल्डिंग्स बनायी जाएगी।
2 लाख स्क्वेयर मीटर के क्षेत्र में मनोरंजन केन्द्र होंगे।
यहां residencial  बिल्डिंग की संख्या 10,000 होगी।
इस अनोखे आइलैंड पर एक समय सतर हज़ार लोग एकत्रित हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY