म्यूनिख की शान-बीएमडब्ल्यू हेडक्वार्टर

0
57
मुकेश के झा
ग्लैमर और मज़बूती की अनोखी मिसाल बीएमडब्ल्यू का हेडक्वार्टर जर्मनी के प्रमुख शहर म्यूनिख की शान है। यहां पर हुए समर ओलंपिक जो वर्ष 1972 में आयोजित की गये थे, उस समय यह निर्माण अपनी बुलंदियों के चरम पर पहुंच चुका था। वर्तमान में इस हेडक्वार्टर के रूपों में कई प्रकार के परिवर्तन करने के बाद भी लोगों के आकर्षण के केन्द्र बना हुआ है।
जर्मनी के सबसे प्रसिद्ध शहर म्यूनिख पूरी दुनिया में अपनी विशेषताओं के कारण प्रसिद्ध है। इसी विशेषताओं की फेहरिस्त में शुमार है- यहां स्थित रफ्तार के सौदागर बीएमडब्ल्यू का हेडक्वार्टर। इस का हेडक्वार्टर आर्किटेक्ट बरबस किसी को भी आकर्षित करती है। इसका डिज़ायन अपने आप अनोखा है। इसका निर्माण कार्य 1968 शुरु किया गया और उसे वर्ष 1972 तक पूरा कर लिया गया। यहां आयोजित समर ओलंपिक (1972)के समय इस शहर की यह निर्माण शान बन चुका था। इसका उद्घाटन 18 मई, 1973 को हुआ। यह प्रसिद्ध बिल्डिंग 101 मीटर ऊंची है । इसे ओलंपिक विलेज़ के सामने बनाया गया था। यह म्यूनिख की शान के रूप में अपनी प्रसिद्धी की चरम पर ओलंपिक के समय ही पहुंच चुकी थी।
इस बिल्डिंग की आकृति रेस कार की टायर के आकार से काफी मिलती-जुलती है। इसका गैरेज के स्वरूप में बेलनाकार शीर्ष आकर्षण का केन्द्र है। इसके निर्माण में प्रसिद्ध आस्ट्रेलियन वास्तुकार कार्ल स्वानजर ने अपनी प्रतिभा का भरपूर उपयोग किया है। इसका मैन टावर चार बेलनाकार आकृति पर टिका हुआ  है, जो एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। प्रत्येक बेलनाकार आकृति क्षैतिज रूप से मुख्यद्वार के सांचे के केन्द्र में रखकर बांटा गया है। ध्यान देने वाली बात है कि प्रत्येक बेलनाकार आकृति ग्राउंड लेवल से नहीं जुड़ा हुआ है, बल्कि केन्द्र में टॉवर के सहयोग से टिकी हुयी है। निर्माण के दौरान इसके फ्लोर को अलग से एसेंबल किया गया था, एसेंबल करने के बाद उसे ऊंचा किया गया। इस टॉवर की व्यास 52.30 मीटर है। पूरी बिल्डिंग में 22 फ्लोर, 2 बेसमेंट और 18 ऑफिस स्पेस हैं। इस कार्य को संपादित करने में काफी खर्चा आया। समर ओलंपिक के समय बीएमडब्ल्यू ब्रांडिग के दौरान इमारतों से अवांछनीय उत्पाद प्लेसमेंट को रोकने के लिए निकाल दिया गया था। सबसे दिलचस्प बात यह है कि वर्ष 2002 में कंपनी को बाज़ार में अपनी धाक जमाने के लिए सिडान से हट जाना पड़ा था ।
वर्ष 1975 में फिल्म रॉलरबॉल के छोटे से भाग में इस प्रसिद्ध बिल्डिंग को एक भव्य रूप में दिखाया गया था, जो बड़े नारंगी रंग के वृत्ताकार रूप में था, आज इसी भव्यता को भविष्य की निधि मानकर काम करने की योजना भी है। बीएमडब्ल्यू का प्रसिद्ध संग्रहालय इस टॉवर के ठीक दांयी तरफ है और उसके ठीक किनारे में कंपनी का डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर है, जिसे 17 अक्टूबर, 2007 को खोल दिया गया। यह स्थान रोड के ऑपोजिट है। इस प्रसिद्ध बिल्डिंग की फ्लोर एरिया 72,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इस बिल्डिंग को वर्ष 2004 से लेकर 2006 तक नवीनीकरण किया गया, जिसने इसकी खूबसूरती को और निखार दिया है।

LEAVE A REPLY