निराली बिल्डिंग

0
104
                              बिल्डिंग की निराली दुनिया
टेढा है पर मेरा है
बिल्डिंग्स की दुनिया भी काफी निराली होती है। इसके रूप और रंग पर भी भौगोलिक और सांस्कृतिक प्रभाव रहता है। इसी प्रभाव के कारण कभी-कभी वह अपने आप एक ऐसा रूप अख्तियार कर लेता है, जिसे देख कर आप चौंके बिना नहीं रह सकते हैं। इसे एक अलग रूप देने के लिये मानव मस्तिष्क की भूमिका भी कम महत्वपूर्ण नहीं है।यहां पर कुछ ऐसे ही बिल्डिंग  से आप को रूबरू करा रहे हैं हम।
 लीक से हटकर बनने वाला यह टेढ़ी मेढ़ी बिल्डिंग  पोलैंड के सोपोट शहर में स्थित है। यह शहर बाल्टिक सागर के दक्षिण, पोलैंड के उत्तर में स्थित है । टेढ़ी मेढ़ी बिल्डिंग का  निर्माण कार्य जनवरी, 2003 में शुरू किया गया और दिसम्बर 2003 में यह बनकर तैयार हो गयी। यह अजीब बिल्डिंग का वास्तु पोलैंड के प्रसिद्ध चाइल्ड बुक इलुस्ट्रेटर और चित्रकार जन मारसीन स्ज़ानसर Jan Marcin Szancer  और स्वीडन के पर दाहलबर्ग Per Dahlberg के पेंट और पिक्चर पर आधारित है।  यह स्थान हेल्थ स्पा और टूरिस्ट रिज़ार्ट के लिए भी  प्रसिद्ध है। सोपोट inhalation mushroom के नाम से प्रसिद्ध है। यह अजीब बिल्डिंग यहां की   पहचान बन गयी  है।
सर्पिलाकार बिल्डिंग
प्रकृति के मेल और रंग के सहयोग से बना यह बिल्डिंग जर्मनी के दारमस्टैडट शहर में स्थित है। इस अनोखे बिल्डिंग को बनाने में 2 वर्ष लगे। इसका निर्माण कार्य वर्ष 1998 से शुरू होकर वर्ष 2000 में समाप्त हुआ। इस बिल्डिंग की डिज़ायन आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध वास्तुकार Friedensreich Hundertwasser  ने तैयार किया है। विलक्षण प्रतिभा के धनी मिस्टर रिएदेन्स्रेइच हुन्देर्त्वास्सेर के नाम पर ही इस बिल्डिंग का नाम पड़ा है-Hundertwasser Building । यह प्रसिद्ध वास्तुकार बिल्डिंगों के निर्माण में रंगों के अनोखे रूप का प्रयोग करके खूब बाहवाही लूटी है। जहां एक तरफ वह एक बढिय़ा चित्रकार हैं, वहीं दूसरी तरफ एक अच्छे वास्तुकार भी हैं। इनके  निर्माण में जैविय रूपों (organic forms) के साथ रंगों की विचित्रता भी भरपूर रहती है। इस बिल्डिंग के गुम्बद प्याज के  आकार की  हैं, जिसके कारण यह देखने में काफी सुन्दर लगती है। Bauverein Darmstadt  कंपनी की योजना को वास्तुकार Heinz M. Springmann सहयोग से अनोखा रूप दिया जा सका। यह अनोखा सर्पिलाकर बिल्डिंग में 105 अपार्टमेंट्स होने के साथ पार्किंग गैरेज, कियोस्क, कैफे बार,कॉकटेल बार, रेस्ट्रोरेंट, जैसी आधुनिक सुविधाओं से भी लैस है। इसके अंदर के आंगन में बच्चों को खेलने के लिये प्लेग्राउंड और छोटे-छोटे कृत्रिम तालाब भी हैं। इसके दक्षिण-पूर्वी भाग में बना रेस्ट्रोरेंट और कॉकटेल बार, यहां के माहौल को और भी रंगीन कर देता है। इस यू आकार के स्वरूप में बनी  बिल्डिंग की हरेक खिड़कियां अलग-अलग डिज़ायन की हैं , जिसे दूर से देखने पर लगता है कि असामां में कोई अलग-अलग तरह के सितारे जड़ दिये हों। बेतरतीब ढंग से लगा यह खिड़की पर कई प्रकार के फूल और झाड़ी इसे प्रकृति के करीब ले जाता है। बिल्डिंग के  diagonal roof  के साथ बढ़ता छोटे-छोटे पेड़-पौधे, फूल और झाड़ी से सुस्जित यह भाग इस यू आकार के बिल्डिंग में रैंप पर मॉडलों के माफिक इठलाता हुआ नज़र आता है। इसके सबसे ऊंचे भाग में 12 फ्लोर हैं, जो सुन्दरता को और बढ़ा देते हैं । एक हज़ार से भी ज्यादा खिड़कियों में कोई समानता नहीं होना भी इसे अनोखा बनाता है। प्रत्येक अपार्टमेंटस का रूप-रेखा इस अनोखी  खिड़कियां और इसके अनोखे दरबाजे से लगी  हुयी  हैं। वास्तुकार Friedensreich Hundertwasse के व्यक्तिगत सोच का प्रभाव बाथरूम और किचिन में स्पस्ट दृष्टिïगोचर होता है। कर्ई रंगों के रूप में यहां लगी  टाइल्स कलर की दुनिया को एक अनोखे अंदाज़ में प्रस्तुत करती है। इस बिल्डिंग की आन्तिरक साज-सज्जा के साथ बाहरी रूप भी कई रंगों के अनोखे संगम से एक अनूठा रूप ले लेता है, जिसमें रंगों से भरपूर क्रीमिक कलर और अर्थ टोन मुख्य हैं ।
बॉस्केट बिल्डिंग
अक्सर आपने बॉस्केट में समान ले जाते हैं, लेकिन इस समान ढ़ोने वाली  यह बॉस्केट भी एक अच्छा खासा बिल्डिंग का रूप ले ले तो आप इसे क्या कहेंगे। इस बॉस्केट बॉल के रूप को अमेरिका के ओहियो प्रांत में एक बिल्डिंग का रूप दिया गया है। लांगाबर्जर बॉस्केट कम्पनी का यह ऑफिस दुनिया भर की कंपनियों के ऑफिसों में सबसे विचित्र है। यह एक लाख 80 हज़ार किमी. स्क्वेयर फीट में फैला हुआ है। कंपनी द्वारा 2 साल में  निर्माण किये गये सबसे प्रसिद्ध बास्केट, जिसकी कीमत करीब 30 मिलियन डॉलर आंकी गयी है, वास्तव में यह ऑफिस उसी बॉस्केट की नकल है। यह सात मंजिल बिल्डिंग कंपनी की सबसे प्रसिद्ध बास्केट 192 फीट लंबा और 126 फीट चौड़ा निर्मित बॉस्केट से लगभग 62 गुना बड़ी है। इस बॉस्केट को एक बिल्डिंग के रूप देने के लिये कई वास्तुविदों और इंजीनियरों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।
बुक बांन्डिग बिल्डिंग
लाइब्रेरी में रखी  गयी  किताबों के स्वरूप में किसी बिल्डिंग का डिज़ायन देखे तो आप कुछ देर के लिये ज़रूर चौंक जाएंगे कि यह किताब लाइब्रेरी के बाहर किया कर रही है, लेकिन ज्यों ही आप इस बिल्डिंग के करीब जाएंगे, पूरी  हकीकत आपको मालूम हो जाएगी । जी, हां– यहां हम बात कर रहे हैं अमेरिका स्थित कनसास सिटी पब्लिक लाइब्रेरी की। यह प्रसिद्ध लाइब्रेरी अमेरिका के मिसौरी राज्य में स्थित है। यह लाइब्रेरी पुस्तक प्रेमियों के लिये किसी मक्का से कम नहीं है। दुनिया भर के प्रसिद्ध किताब इस लाइब्रेरी की शान है। बुक बांन्डिग के रूप, इस लाइब्रेरी के वास्तुकार को इतना भाया कि वह इसे डिज़ायन के रूप में इस लाइब्रेरी की बिल्डिंग के साथ एक अनोखा रूप दे दिया। यह अनोखा रूप ही आज इस प्रसिद्ध लाइब्रेरी की पहचान बन गया  है।
क्यूबिक बिल्डिंग
यह क्यूबिक आकार की बिल्डिंग अपने अनोखे रूप के कारण प्रसिद्ध है। यह नीदरलैंड के रौटरडम में स्थित है। इसे बनाने का आइडिया सर्वप्रथम वर्ष 1970 में प्रकाश में आया। पियट बलोम नामक वास्तुकार ने इस बिल्डिंग को एक नया रूप दिया। दो क्यूबिक बिल्डिंग का कॉन्सेप्ट पहले ही नीदरलैंड के प्रसिद्ध स्थान हेलमोंड में पहले ही विकसित किया गया था। कहीं न कहीं इस क्यूबिक बिल्डिंग पर इसका प्रभाव स्पष्टï दृष्टिगोचर होता है। Piet Blom को रौटरडम प्रशासन ने यहां स्थित पेडेस्ट्रीन ब्रिज pedestrian bridge के ऊपर एक बिल्डिंग की डिज़ायन तैयार करने को कहा। उन्होंने इस ब्रिज के ऊपर बिल्डिंग के रूप में क्यूबिक बिल्डिंग के कॉन्सैप्ट का सहारा लिया, जो संभवत: इस भू-आकृति के लिये फीट बैठता था। इस कार्य के लिये अपनाया गया यह कॉन्सैप्ट ने बिल्डिंग के स्वरूप को विचित्रता में ढाल दिया, जिसके कारण पूरा-पूरा बिल्डिंग बेतरतीब ढंग का नज़र आने लगा। इस विचित्रता ने ही इसकी एक अलग पहचान दी।

LEAVE A REPLY