चीन का एफिल टावर- ‘ren’ बिल्डिंग

0
155
वर्ल्ड एक्पो की तैयारी चीन के लिये खास बन गयी । शंघाई में होने वाला कार्यक्रम पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं। इस बावत यहां कई नयी बिल्डिंगस् का निर्माण भी किया जा रहा है। खासकर, ब्जर्के इंजेल्स ग्रुप Bjarke Ingels Group (BIG) द्वारा रेन बिल्डिंग का निर्माण अनोखा होने के साथ वास्तु की अनोखी मिसाल भी है।
Third Party Image
इसे बनाने वाला यह ग्रुप (BIG) डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन का है। रेन बिल्डिंग की थीम ‘बेटर सिटी, बेटर लाइफ’ पर आधारित है। यह प्रसिद्ध बिल्डिंग चीन के कनफ्यूशिसवाद के सिद्धांतों को परिभाषित करती है। इस परिकल्पना को “ren” कहा जाता है। इस परिकल्पना से बन रही यह बिल्डिंग दो प्रकार के निर्माण से एक-दूसरे से जुड़ी हुयी है। एक निर्माण जहां मस्तिष्क के प्रतीक के रूप में है, वहीं दूसरा मानव शरीर के प्रतीक रूप में है। रेन बिल्डिंग कविता की रिद्म से प्रभावित है, जो संस्कृति और मानवीय संवदेना को दर्शाती  है।
Third Party Image

इस बिल्डिंग को टी-टेन में बना लिया जाएगा। इसे बनाने में करीब 1,100 मिलियन यूरो की लागत आयेगी। रेन बिल्डिंग 50 हज़ार स्क्वेयर मीटर के क्षेत्र में बन रही है। इसके साथ जुड़ी बिल्डिंग करीब 5 लाख वर्ग मीटर में विस्तृत होगी। वर्ल्ड  एक्पो के समय तक इस बिल्डिंग में होटल, कान्फ्रेंस सेंटर, विश्राम कक्ष बनेंगे, जो सभी प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। इसमें पहली बिल्डिंग पानी में बनायी जा रहा है जो मानवीय शरीर की क्रियाविधि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला पानी और उसके महत्व के लिये समर्पित है और दूसरी बिल्डिंग ज़मीन पर बनायी जा रही है, जो उत्साह, बौद्धिकता के प्रति समर्पित है।

Third Party Image

पहली बिल्डिंग में जहां रहने वाले घर बनाये जाएंगे, वहीं दूसरी बिल्डिंग में कॉन्फ्रेस सेंटर और मीटिंग करने की सुविधा रहेगी। इसमें करीब करीब 1,000 होटस रूम्स का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें चीन की सभ्यता और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। रेन बिल्डिंग एक-दूसरे के साथ एक टावर और मेहराव से जुड़ी हुयी होगी। मेहराव के रूप में जो स्थान है, वहां पर एक्पो में आये लोग इकट्ठा होंगे। इस मेहराव के मुख्य अक्ष से आप शंघाई की महत्वपूर्ण नदी हुंग्पू की नज़ारा भी देख सकते हैं।

Third Party Image

यहां पर वर्गाकार स्थान भी होगा, जो बारिस से बचाने को लेकर बनाया जा रहा है लेकिन इस स्थान से आप उगते और डूबते सूर्य के नयनाभिराम दृश्य को भी देख सकते हैं। यहां पर बड़ी घुमावदार प्लाजा बॉर्डर पूल और कॉन्फ्रेंस हॉल नदी के साथ एक सतत मनोरंजन के लिये सार्वजनिक स्थान का भी निर्माण किया जा रहा है। यहां के ऑडियोटोरियम, पूल, होटल के रूम्स में स्काईलाइट के सहारे रोशनी हर जगह पहुंचेगी, जो नदी की दुनिया को एक नया अंदाज़ देगी। रेन बिल्डिंग चीन की पहचान, शान और सभ्यता-संस्कृति के रूप को कई फ्रेम में दर्शा रहा है। बिल्डिंग के वास्तु में Yin Yang के सिद्धांत और फेंग शुई के पांच महत्वपूर्ण तत्वों को समावेश किया जा रहा है। यह वास्तु चीन की पुरानी सभ्यता-संस्कृति और बुद्धिमता के साथ समकालीन चीन की रहन-सहन और सोच को भी दर्शाता है। इन सभी खुबियों के कारण रेन बिल्डिंग चीन के लैंडमार्क के रूप होगा। रेन बिल्डिंग, पीपुल्स ऑफ चाइना के लिये एक प्रकार से एफिल टॉवर बन रही  है।

LEAVE A REPLY