फरारी थीम पार्क

0
156
मार्केट ट्रेंड में अक्सर कहा जाता है, जो दिखता है, वह बिकता है। एड की दुनिया भी इसी थीम पर आधारित है। कंपनी वर्तमान में अपने प्रोडक्ट्स को ही नहीं बल्कि कंपनी से जुड़ी हर एक बात को दुनिया के सामने मिसाल के रूप में प्रस्तुत करना चाहती है। कंपनी की यह चाहत निर्माण की दुनिया को एक नया अंदाज़ दे रही है। यहां पर हम जिक्र करने जा रहे हैं, इटली की प्रसिद्ध रेसिंग कार कंपनी फरारी की। फरारी की दुनिया भी निर्माण की दुनिया जुड़ गयी है। फरारी का ग्लैमर, कलेवर और फ्लेवर का रंग संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी आबूधाबी की दुनिया को एक नया थीम प्रदान कर रही है। इसी थीम पर आधारित है फरारी थीम पार्क। कंपनी अपनी लोगो को थीम पार्क के निर्माण से बेजोड़ और अनोखा स्वरूप प्रदान कर रही है।
आपने अक्सर कार रेसिंग में इतालवी फरारी का जलवा देखा होगा। इस कार की रफ्तार रेसिंग की दुनिया को बहुत दिनों से नया अंदाज़ दे रही है। रफ्तार के दीवानों के लिये यह कार हमेशा से ही खास रही है। खासकर, फॉमूर्ला वन रेसिंग में फरारी रफ्तार में दिखी है। अब फरारी की दुनिया भी निर्माण की दुनिया से जुड़ गयी है और इमारत की इबारत लिख रही है। फरारी का ग्लैमर, कलेवर और फ्लेवर का रंग संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी आबू-धाबी की दुनिया में एक नया थीम प्रदान कर रही है। यहां के प्रसिद्ध स्थान यास आइलैंड में एक थीम पार्क बन रहा है। इस आइलैंड को अडार प्रॉपर्टीज करीब 36 बिलियन डॉलर की लागत से डेवलप कर रही है। कंपनी यहां की कुल 2,500 हेक्टेयर ज़मीन में से करीब 1,700 हेक्टेयर भूमि को विकास के पथ पर ले जाना चाहती है ताकि यहां की निर्माण की दुनिया एक अनोखे अंदाज़ में यहां आने वाले आगुन्तकों को मोह ले। यहां पर फरारी थीम पार्क के अतिरिक्त भविष्य में वार्नर ब्रोस मूवी  Warner Bros Movie वर्ल्ड  का थीम पार्क, यास मरीना होटल , मॉल, वाटर पार्क और करीब 3 लाख स्क्वेयर फीट में रिटेल स्टोरर्स, गोल्फ कोर्स, लगून होटल, मरीना,पोलोक्लब, अपार्टमेंट्स,विलास और खाने-पीने के कई रेस्तरां खुलेगी। इस प्रकार से यहां की निर्माण की दुनिया पर्यटकों के लिये खास बन जाएगी, जहां आकर वे मौज-मस्ती से भरपूर इस रंगीन हो चुकी दुनिया के आनंद में डूबते -उतरते नज़र आ सकते हैं।
अनुमान है कि इस आइलैंड में करीब 1 लाख से भी ऊपर लोग स्थायी तौर पर रहेंगे, जिसमें यहां की स्थायी निवासी के साथ कामगार भी होंगे। कंपनी ने अपनी ब्रांड इमेज को भुनाने के लिये इसका नाम फरारी थीम पार्क रखा है। इसका निर्माण कार्य जून, वर्ष 2009 में शुरू किया गया। फरारी थीम पार्क का डिज़ाइन बिनॉय आर्किटेक्ट ने तैयार किया है। यह अपने आप में पहला ऐसा थीम पार्क है, जहां पर फरारी की दुनिया का खास प्रकार का असर है। फरारी ब्रांड के फीचर के आधार पर डिज़ाइन इस थीम पार्क में रेस ट्रेक, थियेटर कॉम्प्लैक्स , विभिन्न प्रकार के ड्राइविंग अनुभव लेने का मौका और तीन थ्रील राइडस के स्थान भी बन रहे हैं। यह थ्रील राइडस यहां बन रहे ड्राप टॉवर के साथ जुड़ा हुआ है। यहां पर दो रॉलर कॉस्टर लॉन्च किये गये हैं, जिसका नाम इमोशन कॉस्टर और एफ वन कॉस्टर है।
फरारी का यह बहुप्रतीक्षित योजना फराह लेशर पार्कस मैनेजमेंट एलएलसी ((Farah Leisure Parks Management L.L.C)) के देख-रेख संचालित हो रहा है, जो अलदार प्रॉपर्टीज पीजेएससी (Aldar Properties PJSC) और प्रो फन मैनेजमेंट ग्रुप इंक (ProFun Management Group Inc..) का संयुक्त उपक्रम है।
थीम पार्क की बिल्डिंग 45 मीटर ऊंचाई के साथ 2200 मीटर की परिधि से घिरी हुयी है। बिल्डिंग की छत 2 लाख स्क्वेयर मीटर में फैली हुई है। यह छत 18 अलग-अलग बिल्डिंग से जुड़कर नयनाभिराम दृश्य उपस्थित कर रही है। थीम पार्क का मुख्य लेवल ग्राउंड लेवल से 9 मीटर ऊपर है और 35,000 टन से भी ज्यादा स्टील इसको मज़बूती प्रदान कर रहा है। मुख्य बिल्डिंग की लैंडस्केप एरिया लगभग 4 लाख, 50 हजार स्क्वेयर मीटर में विस्तृत है, जिसे सिटीस्केप बना रही है। फरारी कंपनी के लोगो से बिल्डिंग की छत को सुसज्जित किया गया है, जो पार्क को ब्राडिंग के साथ-साथ उसकी सुन्दरता में चार चांद लगा रहा है। यह लोगो 65 m x 48.5 m लंबा है, जो अब तक कंपनी का सबसे बड़ा लोगो में से एक है। यह थीम पार्क के बारे में अनुमान है कि इस साल के अंत तक बनकर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा और यहां की सुन्दरता से भरी दुनिया को एक अनोखे अंदाज़ में ढाल सकेगा।

LEAVE A REPLY