हाउस ऑफ़ बोन

0
80
ऊपर लिखे गये वाक्य को देखकर आपको थोड़ा-बहुत आश्चर्य भी हो रहा होगा कि भला हड्डियों से बना घर भी हो सकता है। इस मामले में आपसे इतना ही कहा जा सकता है कि बिल्डिंग की दुनिया कम निराली नहीं होती है। दुनिया में एक से बढ़कर एक ऐसी बिल्डिंग है कि जिसके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इसी अजब-गज़ब बिल्डिंग की दुनिया का हिस्सा है हाउस ऑफ बोन। इस अनोखा घर का नाम Casa Batlló है।
Third Party Image
स्पेन के प्रसिद्ध शहर बार्सिलोना में स्थित है। यह घर सन् 1877 में बनाया गया था, जिसे Antoni Gaudí   और Josep Maria Jujol ने नया और सुव्यस्थित स्वरूप प्रदान किया। इसे 1904-1906 के मध्य यह रूप दिया गया। इसका स्थानीय नाम Casa dels ossos है, जिसका शाब्दिक अर्थ होता है हड्डियों का घर।
Third Party Image

कंकालों से बना यह घर वास्तु का अनुपम उदाहरण पेश करता है। इसका लुक काफी आकर्षक है, जिसके हर एक भाग पर Gaudí की सोच दृष्टिगोचर होती है। उन्होंने इसे आधुनिकता के स्वरूप के साथ सौम्यता के अनोखे पुट की तुकबन्दी से बेहतर स्वरूप प्रदान किया है।

Third Party Image

इसके ग्राउंड फ्लोर, अण्डाकार खिड़कियों और दीवारों को पत्थरों के सहारे अलंकृत किया गया है, जो इसकी सुन्दरता और मनमोहक अंदाज़ में चार-चांद लगा देता है। इसे देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि डिज़ाइनर का उद्देश्य पूर्णरूप से सीधी रेखा के आकार-प्रकार के रूप से परहेज था।

Third Party Image

घर के गृहमुख को ब्रोकेन सेरेमिक टाइल्स से मौजेक किया गया है ताकि सुनहरे नारंगी रंग उसके दीवारों पर छाया के रूप में हरा और नीला दिखाई दे। घर का यह वास्तु और रंगों का अनोखा समिश्रण इसे सौम्य रूप प्रदान करता है। घर के मेहराव की जो छत है, उसे ड्रेगन और डायनासौर रंगों के जीवंत रूप में सजाया गया है, जो देखने में काफी खूबसूरत लगता है।

Third Party Image

इसके केन्द्र की बांयी ओर गोलाकार फीचर को एक बुर्ज और उसके क्रॉस इस प्रकार से डिज़ाइन की गयी है कि यह आकार संत जॉज के तलवार के स्वरूप को प्रतिनिधित्व करता है। यह स्वरूप ही इसके बनाने का सामान्य सिद्धांत है।

LEAVE A REPLY