बाथरूम को बनाएं खूबसूरत जहां

0
105

नहाने के लिए राजा-महाराजाओं के हमाम देखने को भले ही न मिलें, लेकिन आप खुद अपने घर के छोटे से कोने, बाथरूम को शाही अंदाज में जरूर सजा सकते हैं। बाथरूम में लग्जरी को दिखाने के लिए जरूरी है कि सही प्रोडक्ट्स चुने जाएं। इसी तरह जब आप टाइल और पार्टीशंस से बाथरूम को सजा रहे हों, तो इसमें खास बात उनका मटीरियल है। प्लेन या वुड फिनिश्ड टाइल्स और ग्लास पार्टीशंस बाथरूम को स्पेशियस के साथ एलिगेंट लुक भी देते हैं। बेशक बाथरूम बड़ा हो या छोटा जरूरी है कि उसके लिए सबसे पहले एक थीम चुन ली जाए। चलिए नजर डालते हैं कुछ खास थीम्स पर।
थीम बाथरूम
ग्लास इफेक्ट – लग्जरी बाथरूम के लिए ग्लास एक परफेक्ट थीम हो सकती है। यह न सिर्फ आपके व्यू को ब्लॉक होने से बचाता है, बल्कि छोटे से बाथरूम को स्पेशियस भी दिखाता है। इसके लिए ग्लास मटीरियल में ही बेसिनए कुर्सी और शॉवर स्टॉल या पार्टीशिन को बाथरूम में जगह देनी चाहिए। खिडकियों और काउंटरटॉप्स के लिए फ्रॉस्टेड ग्लास का विकल्प बढिया है। ग्लास थीम हो तो आप टिंटेड ग्लास का भी बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ज्यादा से ज्यादा एक से दो रंगों का इस्तेमाल एक समय पर किया जा सकता है। ग्लास थीम के साथ क्रोम फिनिश वाले बाथरूम फिक्सचर्स खूबसूरत लगते हैं।
क्लासिक वुड – बाथरूम को रिच लुक देने के लिए वुडेन डेकोर काफी पॉपुलर है। इसमें वुडेन शेल्व्ज, रिलेक्सिंग स्टूल्स, चेयर के साथ खूबसूरती को बढाया जा सकता है। साथ ही वुडेन फिनिश बाथटब्स और शॉवर पैनल्स आपके इस खास लुक को पूरा करेंगे। एक बात का खयाल रखें कि सभी चीजें एक जैसे रंग और फिनिश की होनी चाहिए।
कलर थीम – सिंपल लिविंग एंड हाई थिंकिंग में विश्वास रखते हैं तो आप अपने बाथरूम फिक्सचर्स को एक रंग में रखते हुए दीवारों को रॉयल रंगों में पेंट करा सकते हैं। इसे लग्जरी लुक देने के लिए आप इसमें कैंडल्स, फ्लावर्स और इंडोर प्लांट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बात का खयाल रखें कि कलर थीम में ज्यादा एक्सपेरिमेंट्स न करें। थीम से आगे बढते हुए लग्जरी प्रोडक्ट्स की बात करते हैं। बाजार में कंटेंपरेरी स्टाइल लिए कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। इनकी रेंज टेंपरेचर मेंटेन करने वाले क्यूबिक शॉवर सिस्टम से लेकर बाथ टब और एक्सेसरीज में लेदर प्रोडक्ट्स से लेकर ग्लास के टंबलर और सोप डिस्पेंसर तक फैली हुई है।
स्टीम रूम – लाइट म्यूजिक के साथ डिम लाइट में शावर और दिनभर की थकान दूर करने के लिए स्टीम बाथ के लिए स्टीम कम शावर रूम का ऑप्शन बढिया है। बाथरूम में यह काफी कम जगह में फिट हो जाता है। टू-इन-वन का काम करने वाले इस रूम में शावर पैनल की सुविधा होती है, जिसमें आप हेड शावर से लेकर बॉडी स्प्रे का मजा ले सकते हैं। साथ ही इसमें स्टीम बाथ के लिए परफेक्ट बॉडी टेंपरेचर और अरोमा थेरेपी की भी सुविधा शामिल है। बेसिक सुविधाओं के अलावा इसकी हाइएंड रेंज में टेलीफोन और रेडियो-सीडी इनपुट सिस्टम की सुविधा भी उपलब्ध है। कीमत-1.75 लाख रुपये से शुरू
रेन शावर्स – प्रेशर शावर्स के मुकाबले इन दिनों रेन शावर्स लग्जरी बाथरूम्स में कुछ ज्यादा ही पसंद किए जा रहे हैं। क्यूबिक शावर हो या फिर पार्टीशन वाली बाथ स्पेसए रेन शावर्स की बात ही अलग है। इसके साथ आप चाहें तो डायवर्टर्स लगवा सकते हैंए जिससे पानी का फ्लो एक जैसा बना रहेगा।
बाथ टब – आज बाजार में पानी से आपकी बॉडी की मसाज करने वाले जकुजी आसानी से उपलब्ध हैं। 2-1/2 फीट 5-1/2 (एक व्यक्ति) फुट के साइज से शुरू होते हुए ये जकुजी दो से तीन लोगों के लिए आराम करने के लिए भी बाजार में मिल जाते। इसके अलावा आज बाजार में फ्री स्टेंडिंग और स्पा स्पेशल बाथ टब्स भी उपलब्ध हैं। अगर आप अपने बाथरूम को वुडन थीम दे रहे हैं तो उसके साथ फ्री स्टेंडिंग बाथ टब बढिया रहेगा।
एक्सेसरीज – फिक्सचर्स के बाद अगर बाथरूम को सबसे ज्यादा कोई चीज लक्जरी टच दे सकती है तो वह है एक्सेसरी। अपनी स्पेस और पसंद के मुताबिक आप ग्लास लेदर या फिर फाइबर बेस्ड मटीरियल एक्सेसरीज को बाथरूम में सजा सकते हैं। बाथरूम को मटैलिक लुक देने के लिए आप लेदर में ब्रोंज ब्राउन और सिल्वर मल्टी यूटिलिटी बॉक्सेस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। विभिन्न लाइफस्टाइल स्टोर्स में इनकी कीमत लगभग 1,500 रुपये (10 इंच) से शुरू होती है। साथ ही ग्लास मटीरियल में टंबलर और सोप डिश भी बाजार में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 700-1,000 रुपये से शुरू होती है। एक बार आपके खास अंदाज में बाथरूम तैयार होने के बाद इसे कंपलीट टच देने के लिए कैंडल्स, फ्रेंगरेंसेज और इंडोर प्लांट्स का इस्तेमाल करना न भूलें।

LEAVE A REPLY