भूल-भुलैया अजब-गजब रोड

0
247

दुनिया में कहीं भी सड़क सभ्यता के विकास का प्रतीक माना जाता है। इसकी रफ्तार से ही देश के विकास को बल मिलता है। आवागमन के रूप में इसका पहले भी और वर्तमान में भी अहम योगदान है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी सड़क मार्ग हैं, जिसे देखकर आप रोमांचित हो सकते हैं। इसकी संरचना को देखकर एकबारगी आप भी चौक सकते हैं कि यह सड़क मार्ग है या भूल-भुलैया। इसके टेढे-मेढ़े रूप को देखकर आधुनिक सीविल इंजीनियरिंग को वाह-वाह कह उठेंगे। आखिर इन सड़क मार्ग में ऐसी क्या खासियत है, हम यहां बताने जा रहे हैं।
कोल दि टुरिनि, फ्रांस (Col de Turini, France)

अल्प्स पर्वत पर बना हुआ है. यह मार्ग समुद्र तल से 1 मील ऊंचाई पर है। इस मार्ग पर टॉप स्पीड लीमिट 111 मील प्रति घंटा है। यहां पर ड्राइविंग करना रोमांच से भरपूर है और यह विश्व के बेहतरीन मार्गो में नम्बर वन पर है। इस मार्ग पर प्रति वर्ष मोन्टी कार्लो रैली का भी आयोजन किया जाता है।

एसटिलविओ पास, इटली (Stelvio Pass, Italy)

इटली के पूर्वि अल्पस में स्थित यह मार्ग वेल्टेलीना (Valtellina) को मिरानो (Merano ) के ऊपरी घाटी को एदिज ( Adige) वैली से जोड़ता है। यह मार्ग समुद्र तल से 1.7 मील की ऊंचाई पर बना हुआ है। इस मार्ग पर 48 घुमवदार मोड़ है जो यहां पर सफर करने वाले के लिए चुनौती खड़ा करता है। कई जगह मोड़ काफी संकिर्ण हो जाता है, जिससे यहां पर ड्राइव करना काफी मुश्किल भरा होता है।
लेह मनाली हाईवे, इंडिया

लेह मनाली हाईवे हिमालय माउंटेन रेंज में फैला हुआ है और यह 297 मील लम्बा है। यह मार्ग दुनिया की ऊंचे मार्गो में से एक है और यह समुद्र तल से 2 से 3 मील की ऊंचाई पर है। इस मार्ग पर बर्फ, भूस्खलन की घटना हमेशा होती रहती है, जिससे इस मार्ग पर यात्रा करना बेहद मुश्किल होता है। इस मार्ग को भारतीय सेना के द्वारा बनाया गया है। इस का रख-रखाव भी भारतीय सेना के ही द्वारा होता है।
द पुक्सिी विडक्ट, शंघाई (The Puxi Viaduct, Shanghai)

यह मार्ग शंघाई का सबसे ब्यस्त मार्ग के साथ सबसे बड़ा इंटरचेंज है। हर घंटे इस मार्ग से हजारों वाहनों का अाना-जाना होता है। इस मार्ग पर पांच लेवल का इंटरचेज बना हुआ है। यह मार्ग दो शहरों के हाईवे को भी एक दूसरे से जोड़ता है। हजारों वाहनों बिना किसी रूकावट के अपने गंतव्य तक सही समय पर पहुंचते हैं।
द जज हैरी प्रीग्रसौन इंटचेंज, लॉस एन्जेल्स (The Judge Harry Pregerson Interchange, LA)

यह मार्ग लॉस एन्जेल्स में बना हुआ है और यह अमेरिका में बना सबसे किलिस्ट इंटरचेंज है। यह इंटरचेंज सभी दिशा से है और यह I-105 और I-110 से बंटा हुआ है। यह रोड अंतरराज्यीय राजमार्ग से जुड़ा हुआ है। देखने में यह मार्ग बहुत जटिल दिखता है पर इस पर आवागमन निर्वाध रूप से होता है। यह 1993 में खोला गया था। यह मार्ग पर चार लेवल का इंटरचेंज की सुविधा है।
द जीबील हाफीट माउंटेन रोड, युएई (The Jebel Hafeet Mountain Road – UAE)

द जीबील हाफीट माउंटेन रोड, यूनाइटेड अरब अमीरात के मुख्य मार्गो में एक है। यह 7.3 मील लम्बा पहाड़ के बीच बना हुआ है। इस मार्ग पर 60 संकीर्ण घुमाव भी है। समुद्र तल से 1219 मीटर ऊंचाई पर है। इस पहाड़ी मार्ग से जब आप नीचे की ओर आते है तो रेगिस्तान का सुंदर दृश्य देखने को मिलती है। रोड एक पार्किग स्थल और होटल के साथ समाप्त होता है। यह रोड मिक्सचर है तेजी और तेज घुमाव का। रेगिस्तान के बीच यह मार्ग एक अलग अहसास कराता है सफर करने वाले यात्रियों को।

द रोड ऑफ डेथ, बोलिविया (The Road of death, Bolivia)

इस रोड को डेथ ऑफ स्पेन कहा जाता है। यह 43 मील लम्बा रोड ला पाज और कोरोइको को जोड़ता है जो उत्तर छोर पर बोलिविया का है। यह रोड चरम खतरे के लिए प्रसिद्ध है। इसे मार्ग को 1995 में इंटर अमेरिकन बैंक द्वारा सबसे खतरनाक मार्ग से नामित किया गया। यह एक लेन वाला मार्ग है, जो टेढ़़ी घुमावदार के साथ हर पल नए जहां खतरे की आहट सुनाई देती है। इस मार्ग पर प्रति वर्ष 200 से 300 मौत होती है। हालांकि इन दिनों काफी कम इस का उपयोग आवागमन के लिए किया जाता है,पर खतरे से खेलने के शौकिया लोग इसका इस्तेमाल खूब करते हैं।

रेड रौक एसकेनिक रोड, यूएसए (Red Rock Scenic Road – USA)

इस मार्ग की लम्बाई 25 मील है। रेड रौक एसकेनिक रोड को बिना दिवारों का म्युजियम कहा जाता है। इस रोड के चारों तरफ लाल पहाड़ो से हो कर जो हवा आती है, वह मन को प्रसन्नचित कर देता है। लाल चट्टान मानों तो अपने जीवित होने का अहसास करता है और यहां से गुजरने वाले हर यात्री को प्रेरित करता है खुश होने के लिए। यह मार्ग मोनटिजुमा कैशल जो राष्ट्रीय स्मारक और कोकोनिओं राष्ट्रीय वन से होकर गुजरता है। वाहन चालक को इस मार्ग पर प्रकृति से अदभुत भावना जागृत होती है जो प्रकृति से अंतरंग संबंध स्थापित करता है।

LEAVE A REPLY