दिल हो जाये गार्डन-गार्डन

0
61
maxresdefault
Google Image

फूल न सिर्फ घर को आकर्षक बनाते है, बल्कि घर के माहौल को एक अलग ही लुक देते हैं। यदि आप भी अपने घर की खूबसूरती में चार चांद लगाना चाहते हैं तो घर को फूलों से सजाना बेहतर उपाय है। इसके लिए आपको ऐसे फूलों का चयन करना होगा, जो मौसम के अनुरूप हों। हर मौसम में फूलों का चयन से लेकर उनकी देखरेख तक पर विशेष ध्यान देना होगा। कुछ मौसम में फूलों की आयु कम हो जाती है और वे मुरझा जाते हैं। लेकिन मौसम के अनुकूल फूल का चयन करने और उनकी देखरेख की पूरी जानकारी रखने पर आप अधिक से अधिक समय के लिए फूलों का अच्छा रख सकते हैं। किस सीजन में किन फूलों से अपना घर सजाएं, जो आपके लिए उपयुक्त हो। अगर इन फूलों का थोड़ा ध्यान रखा जाए तो हर मौसम में 5 से 7 दिनों तक तरोताजा रह सकते हैं। स्पष्ट है कि हम यही चाहते हैं कि घर ज्यादा से ज्यादा दिनों तक फूलों की खुशबू से महकता रहे। ऐसे में फूल आपकी उम्मीद पर खरे उतरते हैं। इनके खूबसूरत और वाइब्रेट कलर्स आपके घर की शोभा को और भी बढ़ा देते हैं।
फूलों को कैसे रखें फ्रेश
– वास का पानी प्रतिदिन बदलें। फ्लोरिस्ट से राय लेकर आप पानी में फूलों की नेचर के हिसाब से फ्लावर फूड मिला सकते हैं। यह फूड दरअसल फूलों के जीवन को बढ़ाता हैं। लेकिन यह काम एक्सपर्ट्स की निगरानी में होना चाहिए या फिर उनसे पूरी जानकारी लेने के बाद ही यह तरीका अपनाएं।
– रोज पानी बदलने के साथ आप स्टेम को आधा इंच काट दें। इससे फूलों की आयु लंबी होगी तथा तरोताजा रहेंगे। जिस चाकू से स्टेम काटें, उसकी धार तेज हो। साथ ही स्टेम को तिरछा काटें। इस बारे में भी आप फ्लोरिस्ट से जानकारी ले सकते हैं।
– फूलों के लिए डिस्टिल्ड वाटर सबसे अच्छा होता है, लेकिन यदि आप चाहें तो नल का पानी भी उपयोग कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें कि पानी न बहुत ठंडा हो और न ही गरम।
– फूलों को ऐसी जगह न रखें, जहां पर सूरज की सीधी रोशनी पड़ती हो। फूलों को टीवी और फ्रीज जैसे इलेक्ट्रानिक उपकरणों के आसपास न रखें। इनसे निकलने वाली गर्मी से फूलों में अनावश्यक रसायनिक प्रक्रिया तेज़ हो सकती है और वह मुरझा जाते हैं।
– यदि फूलों की पत्तियां पानी के नीचे आ रही हैं, तो उन्हें हटा दें क्योंकि ये पत्तियां माइक्रोबियल ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं। इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप आने घर को बेहतर लुक देने के साथ ही महकता हुआ वातारण आपको और आने वाले मेहमानों को भी आकर्षक करेगा।

LEAVE A REPLY