क्रिस्टल से घर की बदलती दुनिया

0
107
luxury-indoor-house-crystal-chandelier-photography
photo courtesy https://www.dhgate.com/

क्रिस्टल से घर सजाना आज-कल ट्रेंड में है। सचमुच क्रिस्टलों में भी दिल होता है, जुंबा होती है । आप अपने घर के दरो-दीवार सजा के देखो। यह आप के घर को सजीवता का अहसास दिलाता है।

जलवा है कायम

घर हो या ऑफिस के सजावट में क्रिस्टल आइटम्स जान डाल देती है। सपनों के आशियाने के रूप में बंगलों और हवेलियों के ड्राइंग रूम में इसके शान की कहानी आप खुद महसूस कर सकते हैं। क्रिस्टल के सेंडिलियर्स और डेकोरेटिव आइटम्स छोटे घरों, रेस्टोरेंट्स और कॉरपोरेट ऑफिसेज में भी खूब नजर आ रहे हैं।

क्रिस्टल के आइटम्स

बाज़ार में क्रिस्टल के कई आइटम्स में फ्लॉवर पॉट्स, ग्लासेज, कैंडल स्टैंड, सेंडिलियर्स और के रूप में उपलब्ध हैं। क्रिस्टल के आइटम्स प्राय: यूरोपियन देशों जैसे, बेल्जियम, इटली, फ्रांस और आस्ट्रेलिया से आयात किए जाते हैं, इसलिए ये काफी महंगे होते हैं। यह 1,000 से 5,000 हजार तक की रेंज में मिल जाते हैं। अपने बजट के मुताबिक हर कोई इन्हें खरीद सकता है।

बदलते ट्रेंड

शुरुआती दौड़ में क्रिस्टल के व्हिस्की व बीयर ग्लासेज का चलन ज्यादा था, धीरे-धीरे कांच के कई अन्य प्रोडक्ट्स जैसे, कैंडल स्टैंड, फ्लावर वासेज, मूर्तियां, सेंडिलियर्स, बाउल्स व डेकोरेटिव पीसेज को इंटीरियर डेकोरेशन के तौर पर खरीदा जाने लगा। छोटे क्रिस्टल पीस 500 से 900 रुपये की रेंज में भी उपलब्ध हैं। प्राय: इन्हें कॉलेज स्टूडेंट्स बतौर गिफ्ट आइटम खरीद सकते हैं, जबकि बड़े-बड़े होटल्स, रेस्टोरेंट, कॉरपोरेट ऑफिसेज, ऑडिटोरियम और मॉल्स में हजारों से लेकर लाखों की कीमत के क्रिस्टल आइटम्स का इस्तेमाल किया जाता है

क्रिस्टल की भूमिका

जब ऑफिस को एक नया रूप और रंग देना होता है तो इस कार्य के लिए क्रिस्टल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे भी घर सजाने से कहीं अलग होता है, ऑफिस को सजाना। ऑफिस सजाने का मूल मंत्र है -सजावट को मूल आर्ट और डिजाइन के रंग से भरते हुए ग्लोबल या ट्रेंडी लुक देना रंग। क्रिस्टल आपके ऑफिस की सुन्दरता में चार-चांद लगा देती है। इस मॉडर्न जमाने में यह आर्ट का प्रतीक बन गया है। इसकी चमकदार और पारदर्शी उपस्थिति ऑफिस को एक ऐसा लुक देता है, जिसमें आकर आप एक सुन्दरता की एक नयी दुनिया से रूबरू होंगे।

क्रिस्टल से सजावट

क्रिस्टल से ऑफिस में चमकते कई सामान आपके वर्क स्टेशन को सजा सकते हैं, जैसे- क्रिस्टल से गढ़ा आपका पेन, क्रिस्टल से चमकती टेबल क्लॉक या आपके कागजों को उडऩे से बचाता क्रिस्टल का पेपरवेट। आपके ऑफिस की दीवारों पर सजी तस्वीरें और भी कई नजरों को खींच सकती हैं, अगर वे क्रिस्टल के काम वाले फ्रेमों में उतरी हुई हों। आपकी टेबल पर पेपर नाइफ, पेन स्टैंड, कोस्टर के अलावा स्टेशनरी से जुड़े और भी कई सामानों को क्रिस्टल से जोड़ा जा सकता है। आपके ऑफिस का कोई भी कोना या टेबल क्रिस्टलल के किसी जानवर या इंसान की मूर्ति या कला के शानदार नमूने से निखर सकता है। सुन्दर रोशनी व्यवस्था हर एक ऑफिस की मांग होती है। ट्यूबलाइट, बल्ब, झूमर जैसी कई चीजों के जरिए आपके ऑफिस के हर कोने की खूबसूरती रोशनी के साथ आप तक पहुंचती है। अगर इन झूमरों में क्रिस्टल को शामिल किया गया हो, तो ऑफिस की खूबसूरती में निखार आने के साथ , ऑफिस आने वाले आगन्तुक को आकर्षित कर सकती है। ऑफिस के स्पेस के लिए साधारण सी रेखाओं और कट लिए हुए छोटा सा झूमर ही अच्छा काम कर सकता है। अगर आप कुछ अलग करना चाहते हैं, तो एक रंग-बिरंगे झूमर को भी अपने ऑफिस में जगह दे सकते हैं। कई खूबसूरत रंग देता हुआ यह झूमर उन ऑफिसों में ज्यादा फबेगा, जहां कैजुअल माहौल हो। रोशनी से नहायी झूमर को यदि क्रिस्टल का प्यार मिल जाय तो ऑफिस के सजावट में चार -चांद लग जाता है।

क्या होता है क्रिस्टल?

क्रिस्टल – क्रिस्टल रसायन शास्त्र, खनिज शास्त्र एवं प्रदार्थ विज्ञान में मणिभ या स्फटिक ठोस होता है, जिसमें अणु, परमाणु या आयन, तीनों आकाशीय आयामों में, एक व्यवस्थित दोहराते क्रम में लगे होते हैं। प्रतिदिन प्रयोग में आने वाले अधिकतर धातु बहुक्रिस्टलीय होते हैं।

LEAVE A REPLY