आने वाला समय न्यू मीडिया का है- राकेश यादव, चेयरमैन व फाउंडर, अंतरिक्ष इंडिया

0
83
Rakesh Sir PIC
Rakesh Yadav,CMD, Antriksh India Group
आने वाला समय न्यू मीडिया का है। इसका विस्तार बड़ी तेजी के साथ हो रहा है। जन-जन के साथ जुड़कर इसका एरिया पूर्णरूपेण ग्लोबल है। रफ्तार के मामले में इस मीडिया का कोई सानी नहीं है। यह मीडिया का एक सशक्त मीडियम के रूप में उभरा है। खबरों की दुनिया के लिये न्यू मीडिया आम लोगों तक की पहुंच में है। यह मीडिया सस्ता भी है और इसका प्रभाव भी काफी व्यापक है।
               हर प्रकार की मीडिया जैसे प्रिंट मीडिया,इलेक्ट्रोनिक मीडिया का महत्व भले ही कम नहीं हुआ हो लेकिन इस मीडियम ने इस पर प्रभाव डालना शुरू कर दिया है। यह बड़ी-बड़ी कॉरपोरेट कंपनियों के प्रचार-प्रसार के लिये सस्ता और सशक्त माध्यम बन चुका है। भविष्य में इसकी पहुंच और बेहतर और तेज होगी। खासकर, इस मामले में सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन इत्यादि सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है।
      वर्तमान समय में लोगों की प्रतिक्रिया का एक सशक्त प्लेटफार्म बन चुका है सोशल साइट्स। सोशल साइट्स पर लोग मुद्दों पर जमकर बहस करने लगे हैं। इसके फलस्वरूप जनमानस में जागरूकता पैदा हुई है। मोबाइल क्रांति के इस युग में ब्लाग व वेबपोर्टल पर लोग खुलकर बेबाक रूप से अपने विचार रख रहे हैं। यू-ट्यूब पर किसी भी मुद्दे से सम्बन्धित वीडियो देखकर लोगों की प्रतिक्रिया मिल रही है। सोशल साइट्स की लोकप्रियता और पहुंच इतनी मजबूत है कि इसके लिये रियल एस्टेट कंपनियां एक अलग रणनीति बना रही है। इससे जुड़कर कंपनियों के साथ उपभोक्ताओं को भी लाभ हो रहा है। एक आम उपभोक्ता की बात पूरी दुनिया में पहुंच बना लेती है, इसके माध्यम से। पारदर्शिता का नेटवर्क महत्वपूर्ण बन गया है। इससे इस सेक्टर में बेहतर काम करने वालों के लिये एक नया मौका भी मिल रहा है। हर प्रकार की एजेंसी सरकारी और गैर सरकारी दोनों की नजर न्यू मीडिया पर होती है। प्रोजेक्ट्स में लोगों के लिये बन रहे घर को बेचने में इसका रोल महत्वपूर्ण हो गया है। सपने के आशियाने को आप तक पहुंचाने में यह एक ऐसा माध्यम है, जो सशक्त ही नहीं बल्कि काफी प्रभावी है।
  आज हम खबर टेलीविजन और न्यूज पेपर में बाद में देखते और पढ़ते हैं, जबकि न्यू मीडिया के माध्यम से खबरें हमें पहले ही मिल जाती है। इस खबर का विस्तार भी अन्य माध्यमों से वेवसाइट के माध्यम से हम तक पहुंच रही है। इसमें कोई संदेह नहीं है आने वाले समय में बची-खुची दुनिया भी ऑन लाइन के सम्पर्क में होगी।
ऑन लाइन मीडिया के लिये न्यू मीडिया एक क्रांतिकारी खोज है। एक ऐसी क्रांतिकारी खोज जहां मानव का विवेक और बुद्धि और इलेक्ट्रोनिक मशीन का सहयोग पूरक बन कर जीव जगत को एक नया स्वरूप प्रदान करके जागरूकता पैदा कर रहा है। आज राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र के हर पहलुओं के लिये न्यू मीडिया किसी संजीवनी से कम नहीं है। युवापीढ़ी किसी भी समाज के लिये सबसे बड़ी शक्ति है और यह शक्ति न्यू मीडिया में समाहित हो रही है। शर्त है कि इसके मापदंड का गलत इस्तेमाल न हो तो। पूरा का पूरा ऑफिस भविष्य में पेपर लेस होने जा रहा है। फाइल और डॉक्यूमेंट्स आज कम्प्यूटर के साथ जुड़कर चिप में समा गया है।

LEAVE A REPLY