बोस्टन: एक ऐतिहासिक सिटी

    0
    153
    Boston_Collage_4 (1)

    मुकेश के झा

    अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम में अग्रदूत की भूमिका में रहा बोस्टन अमेरिका का 24 वीं सबसे बड़ी सिटी है। उसे अमेरिकी राज्य मैसाच्युट्स की राजधानी और राज्य की सबसे बड़ी सिटी होने का गौरव भी प्राप्त  है। यह मैसाच्युट्स के पूर्वी तट पर स्थित है।  बोस्टन प्रमुख नदी चार्ल्स  के मुहाने पर बसा है। चार्ल्स   नदी उसे  कैम्ब्रिज और बोस्टन बंदरगाह से अलग करता है। बोस्टन के मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में विश्व के प्रसिद्ध करीब 500 कंपनियों का मुख्यालय है। बोस्टन का इकॉनमी यहां के शिक्षा जगत, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से लैस अस्पताल, वित्त और प्रौद्योगिकी उद्योग पर आधारित है।

    Website http://www.cityofboston.gov

    बोस्टन अमेरिका का प्रसिद्ध स्थान है। अमेरिकी इतिहास में इस स्थान का महत्वपूर्ण भूमिका रहा है। इस देश को एक नयी दिशा देने में बोस्टन का रोल हीरो मानिद है। यहां पर ही बोस्टन टी पार्टी की ऐतिहासिक घटना हुई थी। इस घटना में यहां के स्वतंत्रता सेनानी क्रांतिकारी ने करीब 340 चाय की पेटी को समुद्र में फेंक दिया था। इस घटना ने अमेरिका के इतिहास के रूप-रेखा और प्रशासनिक तंत्र को बदल कर रख दिया था।

    बोस्टन को बीनटाउन या द हब के नाम से भी जाना जाता है।  यह संयुक्त राज्य अमेरिका  का 24 सबसे बड़ी सिटी है। यहां की आबादी करीब 7 लाख है। बोस्टन मेट्रोपोलिटन सिटी क्षेत्रफल के मामले में 11 वां स्थान अमेरिका में रखता है। यह मैसाच्युट्स राज्य की राजधानी होने के साथ-साथ, सबसे बड़ी सिटी भी है। यह मैसाच्युट्स के पूर्वी तट पर स्थित है। यहां के प्रमुख नदी चाल्र्स के मुहाने पर बोस्टन बसा है। चाल्र्स नदी बोस्टन को  कैम्ब्रिज और बोस्टन बंदरगाह से अलग करता है। बोस्टन के मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में विश्व के प्रसिद्ध करीब 500 कंपनियों का मुख्यालय है।  बोस्टन का इकॉनमी यहां का शिक्षा जगत, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से लैस अस्पताल, वित्त और प्रौद्योगिकी उद्योग पर आधारित है। बोस्टन में अमेरिका का प्रसिद्ध स्वास्थ्य एजुकेशन संस्थान जैसे मैसाच्युट्स जेनरल हॉस्पिटल (Massachusetts General Hospital), बेथ इजराइल डीकनेस्स मेडिकल सेंटर(Beth Israel Deaconess Medical Center), ब्रिगम (Brigham) और वुमेन्स हॉस्पिटल है, जो चिकित्सा जगत को एक नई दिशा प्रदान कर रही है। यह स्थान म्यूचुअल फंड कंपनी फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स का होम प्लैस है।  इस सिटी को सर्वेक्षण के आधार पर वल्र्ड क्लास सिटी मानी गई है। बोस्टन सिटी के पड़ोस में ऑल्स्टोन (Allston), रॉक्सबरी(Roxbury),द बैक बे (the Back Bay), बीकन हिल((Beacon Hill)), चार्ल्स  टाउन, डोरचेस्टर जैसे प्रसिद्ध स्थान है, जहां पर सैर-सपाटा करने का अपना एक अलग ही मजा है। प्राकृतिक सौन्दर्य से लवरेज यह स्थान किसी का भी मन मोह सकता है। इन स्थानों का एक अपना ही अंदाज, ऐतिहासिक स्वरूप और चमक-दमक काफी प्रभावी है, जिस रूप और रंग में आकर आप डूब से जाएंगे। बोस्टन भूआकृति के हिसाब से एक कॉम्पैक्ट सिटी है। इसे गुड वॉकिंग सिटी की भी संज्ञा भी दी जाती है। यहां और उसके आस-पास के स्थानों पर आप आसानी से भ्रमण कर सकते हैं।

    इतिहास के झरोखों से 

    बोस्टन को 1630 ई. में प्यूरिटन (Puritan) ने बसाया था। वे लोग इंग्लैंड के रहने वाले थे। प्रोटोस्टेंट धर्म के अनुयायी थे।  प्यूरिटन लोग अन्य धर्मों के प्रति सहिष्णु नहीं थे। यहां पर कई कॉलोनी की स्थापना इन लोगों ने भी की, जो प्यूरिटन के उत्पीडऩ के शिकार हो रहे थे।  बोस्टन और उसके आस-पास के इलाके के लोगों का अमेरिकी औपनिवेशिक इतिहास और क्रान्ति में महत्वपूर्ण भूमिका रहा। अमेरिकी क्रान्तिकारी युद्ध की शुरुआत बोस्टन के साथ-साथ कॉनकोर्ड  ( (Concord) ) और लेक्सिंगटन (Lexington) और मैसाच्युट्स में भी हुआ था।

    कुछ महत्वपूर्ण तिथियां बोस्टन के इतिहास में 

    1620 ई. में कुछ तिर्थयात्री बोस्टन के दक्षिणी भाग पर आए। इसी दक्षिणी भाग पर उन्होंने प्लैमाउथ नामक कॉलोनी बसाई। यह कॉलोनी 1691 में मैसाच्युट्स के बे-कॉलोनी में शामिल कर लिया गया।  बोस्टन शिक्षा जगत के लिए किसी मदीना से कम नहीं है। यहां पर अमेरिका का फस्र्ट अंग्रेज़ी स्कूल 1635 में स्थापित किया गया था। 1636 में बोस्टन में पहला कॉलेज हावर्ड खोला गया, जो कैम्ब्रिज के नज़दीक ही था।

    5 मार्च, 1770 ई. में बोस्टन में  नरसंहार की घटना अमेरिकी क्रान्ति के लिए प्रांरभिक दौर के लिए अग्रदूत साबित हुआ।

    बोस्टन में अंग्रेज़ी हुकूमत द्वारा बढ़ाया गया टैक्स से यहां की जनता बौखला गई। 16 दिसम्बर, 1773 ई. में बोस्टन बंदरगाह पर क्रान्तिकारियों की भीड़ ने बाहर से आए तीन जहाज में रखे चाय की पेटियों को समुद्र के हवाले कर दिया।

    बोस्टन में 1775 ई. में 18 / 19 अप्रैल के रात्री में पॉल रीवियर ,विलियम डॉस,सैम्युल प्रेस्कॉट   ने  ‘मिड नाइट राइडÓ का निर्माण  किया जो कॉनकोर्ड  ) और लेक्सिंगटन से बोस्टन में अंग्रेज के सैनिक दस्ते को आने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। यह निर्माण एक प्रकार से अंग्रेज़ी हुकूमत के लिए चेतावनी के रूप में था।

    यहां पर सर्वप्रथम अमेरिकी क्रान्ति का बिगुल 19 अप्रैल, 1775 में फूंका गया था। इस घटना को शॉट हर्ड अरांउड द वल्र्ड की संज्ञा दी गई। यह अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम की पहली लड़ाई थी, जो कॉनकोर्ड के नज़दीक ओल्ड नॉर्थ ब्रिज के पास लड़ी गई।  लेक्सिंगटन और कॉनकोर्ड के बीच चल रहे युद्ध के दौरान यह ऐतिहासिक घटना हुई।

    19 अप्रैल, 1775 से लेकर 17 मार्च, 1776 तक बोस्टन के ब्रिटिश अधिकृत क्षेत्र को  घेराबंदी कर दी गई थी। 17 जून, 1775 में बंकर हिल में युद्ध हुआ था, जिसे क्रान्ति का प्रारंभिक युद्ध कहा जाता है। वर्ष 1882 में बोस्टन को एक सिटी के रूप में अधिकृत किया गया।  वर्ष 1872 में बोस्टन में आग लगने की बहुत बड़ी घटना हुई थी।  यह आग करीब 12 घंटे तक लगी रही। इस आग की चपेट में करीब यहां की 65 एकड़ में लगी फसल चौपट हो गई। बोस्टन में 1876 ई. में एलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का अविष्कार किया था। अमेरिका के 35 वें राष्टï्रपति जॉन एफ. कैनेडी का जन्म वर्ष 1917 में बोस्टन के पड़ोस में बु्रकलीन नामक स्थान में जन्म हुआ था।

     प्रमुख दर्शनीय स्थल 

    बोस्टन कॉमन

    बोस्टन कॉमन सिटी ऑफ बोस्टन का प्रसिद्ध स्थान है। इस स्थान को द कॉमन के नाम से भी जाना जाता है। यह बोस्टन के सेन्ट्रल पार्क के रूप में प्रसिद्ध है। वर्ष 1634 से यह संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे पुराना सिटी पार्क के रूप में है। यह पार्क  करीब 50 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। पार्क ट्रेमोंट स्ट्रीट, पार्क स्ट्रीट, बीकन स्ट्रीट , चाल्र्स स्ट्रीट और बॉयल्स्तों स्ट्रीट से चारों ओर से घिरा हुआ है। कॉमन पार्क द एमेरल्ड नेकलेस पार्क(the Emerald Necklace parks) का ही भाग है। यह रॉक्सबरी के फ्रैंकलिन पार्क तक विस्तृत है। यहां आने वाले विजिटर्स यहां के ट्रेमोंट पार्क के पास ही ज्यादा एकत्रित होते हैं, जो कॉमन पार्क के बगल में स्थित है। द सेंट्रल बरियिंग ग्राउंड  बॉयल्स्तों स्ट्रीट में  स्थित है, जो इस प्रसिद्ध पार्क के साथ ही जुड़ा हुआ है। यह स्थान ऐतिहासिक है। इस स्थान पर प्रसिद्ध कलाकार गिल्बर्ट स्टुअर्ट, विलियम बिलिंग्स अमेरिका के प्रसिद्ध कवि सैम्यूल स्प्रेग और उनका पुत्र चाल्र्स स्प्रेग को दफनाया गया है।  सैम्यूल स्प्रेग अमेरिका के प्रसिद्ध ऐतिहासिक क्रांतिकारी युद्ध और बोस्टन टी पार्टी की घटना में भाग लिया था।  इस पार्क को क्रान्ति युद्ध के पूर्व ब्रिटीश राज्य के समय सेना के कैम्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता था लेकिन लेक्सिंगटन युद्ध और कॉनकोर्ड युद्ध के बाद ब्रिटीशर्स इसे छोड़ कर चले गए। वर्ष 1817 तक इस स्थान पर सार्वजनिक रूप से फांसी की सजा दी जाती थी। यहां पर मैरी डाइयर को 1660 ई. में फांसी दी गई। 19 मई, 1713 में करीब यहां पर दो सौ लोगों ने सिटी में खाद्ध पदार्थों की कमी को लेकर आंदोलन कर दिया था। बाद में लोगों ने जहाज और गोदामों को लूट लिया। यहां का धनी व्यापारी एन्ड्रयू बेल्चर  यहां का खाद्ध पदार्थ को कैरिबियन देशों में ले जाकर ज्यादा मुनाफा में बेचता था। इस आंदोलन के दौरान यहां का लेफ्टिनेंट गर्वनर को गोली मार दी गई थी। यह पार्क अमेरिकी इतिहास के कई गौरवपूर्ण क्षण का गवाह है। ब्रूवर फांउटन पार्क और ट्रेमोंट स्ट्रीट के पास स्थित है। यह फाउंटन 22 फीट लंबा और 15000 पाउंड  (कांसा) वजनी है। यह फांउटन पानी की दुनिया को रंगीन अंदाज दे रहा है। यहां पर पहली बार 3 जून, 1868 में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। 1855 में पेरिस वल्र्ड मेला में फाउंटन की लोकप्रियता के पर लगे। फ्रांस के कलाकार  लिएनार्ड ने खूबसूरत रूप में इस एक्जिबेशन में दिखाया था। इस फाउंटन को समुद्र के देवता नेप्चून, नेप्चून की पत्नी  और असीस-गलतेआ के सुन्दर चित्रों से सजाया गया है। ग्रीक पौराणिक कथाओं के पात्र को स्थान चित्रों के सहारे देने के कारण इस फाउंटन का महत्व और भी बढ़ गया है। इस फाउंटेन का मरम्मत के कार्य में शायद कुछ कमियों के कारण, वर्ष 2003 तक आते-आते यहां के सालाना जलसे को खत्म कर दिया गया। पिछले साल ही यहां पर व्यापक रूप से मरम्मत के कार्य एक प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया। 26 मई, 2010 से यह फाउंटेन बोस्टन की दुनिया को एक बेहतर अंदाज में ढाल रहा है।

    फनेउइल हॉल  

    यह बोस्टन का बहुत प्रसिद्ध स्थान है। यह वॉटर  फ्रंट के करीब और वर्तमान में बोस्टन के गर्वनमेंट सेंटर के पास स्थित है। यह स्थान बाज़ार और मीटिंग हॉल के रूप में वर्ष 1742 से ही प्रसिद्ध रहा है। इस स्थान पर अमेरिका के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी सैम्यूल एडम्स, जेम्स ओटिस ने अंग्रेज़ी हुकूमत के खिलाफ जोश से भरा भाषण दिया था। यह स्थान अब बोस्टन नैशनल हिस्टोरिकल पार्क का अंग बन चुका है। यह स्थान  अमेरिका के प्रसिद्ध आजादी स्थल के रूप में प्रसिद्ध हो चुका है। इस स्थान को  आजादी के पालने (“the Cradle of Liberty”) की संज्ञा दी जाती है।  Faneuil Hall  को वर्ष 1740-42 में प्रसिद्ध कलाकार जॉन स्मिबेर्ट ने निर्माण किया था। इसका निर्माण इंग्लैंड के वर्तमान बाज़ारों के अनुरूप किया गया था। हॉल की विशेषता थी कि इसमें ओपन ग्राउंड फ्लोर और एसेंबली रूम थे। उस समय बोस्टन के प्रसिद्ध धनी व्यापारी  Peter Faneuil इसके निर्माण में धन दिया था। वर्ष 1761 में यहां की बिल्डिंग आग की चपेट में आई। 1762 में हॉल का पुर्ननिर्माण किया गया। यहां पर प्रथम बार वर्ष 1839 में एक्जिबेशन मैसाच्युट्स चैरिटेबल मैकनिक एसोसियेशन के तत्वाधान में आयोजन किया गया था। यह स्थान बोस्टन के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल के रूप में शुमार किया जाता है। यहां पर शॉपिंग की दुनिया बेहतर अंदाज़ में दिखता है। खासकर, स्थानीय कलाकारों द्वारा समय-समय पर प्रस्तुत गीत-संगीत का कार्यक्रम आपको पांव की थिरकाने की क्षमता रखता है।

     क्विन्सी मार्केट  (Quincy Market )

    क्विन्सी मार्केट ऐतिहासिक स्थल Faneuil Hall के पास ही स्थित है। वर्ष 1824-26 में इस स्थान को बाज़ार का रूप दिया गया। इस स्थान का नाम यहां के लब्धप्रतिष्ठित मेयर Josiah Quincy  के नाम पर रखा गया। उन्होंने इस स्थान को एक बेहतर मार्केट प्लेस बनाने में न तो किसी से टैक्स लिया और न ऋण।  गौरतलब है कि 19 वीं सदी  तक आते-आते बोस्टन में कॉमशिर्यल गतिविधियां बढऩे लगी और मार्केट का बाज़ार विस्तृत हो गया। इसके बढ़ते रूप के लिए  Faneuil Hall. का स्थान कम पडऩे लगा। दुकानों की बढ़ती संख्या को स्थान देने के लिए इस प्रसिद्ध मार्केट स्थल का निर्माण वक्त की मांग थी, जिसे मेयर क्विन्सी की सोच ने बेहतर रूप दिया। यहां पर बनी बिल्डिंग का डिज़ाइन एलेक्जेंडर पैरिस ने तैयार किया था। यह बिल्डिंग के  Faneuil Hall. पीछे पूर्व की ओर बनाया गया, जो प्रसिद्ध वॉटर फ्रंट के सामने था। यह स्थान यहां स्थित बंदरगाह के किनारे स्थित होने के कारण अपनी मार्केट की दुनिया को वक्त की रफ्तार में ला खड़ा किया। यह मार्केट 535 फीट लंबा और 25,00 स्क्वेयर फीट के क्षेत्र में फैला हुआ है। जहां, इसका बाहरी लुक परम्परागत ग्रेनाइट पत्थर से सजा है, वहीं इसकी आंतरिक दीवार लाल ईंटों से सुन्दरता का मिसाल प्रस्तुत करता है। यहां पर पहली बार इतनी संख्या में ग्रेनाइट पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था। यहां के सेकेंड फ्लोर और बेसमेंट लेवल पर रिटेल स्टोर है। यहां पर शॉपिंग करने का अपना ही मजा है। यहां पर जहां मौज-मस्ती के रेस्टोरेंट और बार हैं, वहीं पर मनोरंजन के लिए दो प्रसिद्ध कॉमेडी क्लव भी हैं।

    द जॉन ऑफ कैनेडी प्रेसीडेंशियल लाइब्रेरी व म्यूजि़यम   (The John F. Kennedy Presidential Library and Museum)

    यह स्थान बोस्टन के ज्ञान के केन्द्र के रूप में प्रसिद्ध है। यह अमेरिका के 35 वें राष्ट्रपति  जॉन एफ. कैनेडी के नाम समर्पित है। यह कोलंबिया पॉइंट में स्थित है, जो बोस्टन के डॉरचेस्टर के पास है। इस बिल्डिंग का डिज़ाइन प्रसिद्ध आर्किटेक्ट I. M. Pei ने तैयार किया था। यह बिल्डिंग संग्रहालय के रूप में है, जहां पर प्रशासन तंत्र के मूल कागज़ात और पत्राचार साम्रगी रखी जाती है। यहां पर प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक और पत्रकार अर्नेस्ट हेमिंगवे के बारे में प्रकाशित और अप्रकाशित साम्रगी जैसे पेपर और किताब को भी रखा गया है। बाद में इस बिल्डिंग को लाइब्रेरी के रूप में ढाला गया। इस लाइब्रेरी में किताबों और दस्तावेज़ों का अमूल्य संग्रह है। बिल्डिंग से कुछ ही दूरी पर प्रसिद्ध नदी चाल्र्स बहती है यानि यह स्थान चाल्र्स नदी के किनारे स्थित है। इस स्थान के दूसरे तरफ जॉन. एफ. कैनेडी का निवास स्थान विनथ्रोप स्थित है, जहां पर कैनेडी ने काफी वक्त गुजारा था।

    LEAVE A REPLY