नॉर्वे के बासटॉय आइलैंड की इकोफ्रेंडली जेल

0
58
unusual-prison
Photo Credit pulitzercenter.org

 

यह जेल नॉर्वे के बासटॉय आइलैंड पर स्थित है। दुनिया में यह पहली ऐसी जेल है, जहां पर इकोफ्रेंडली कॉन्सेप्ट काम करता है।यहां का पूरा का पूरा इलाका हरियाली से अच्छादित रहता है।

यह इकोफ्रेंडली यूनिक जेल नॉर्वे के बासटॉय आइलैंड पर स्थित है। दुनिया में यह पहली ऐसी जेल है, जहां पर इकोफ्रेंडली कॉन्सेप्ट काम करता है। इस जेल में सुरक्षा व्यवस्था नरम है। जेल में जघन्य अपराध करने वाले कैदी भी रहते हैं लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि ये कैदी भी पृथ्वी को हरा-भरा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां की फिज़ा को बदलने में इको-फ्रेंडली कॉन्सेप्ट काफी कारगर साबित हुआ है। पूरा का पूरा इलाका हरियाली से अच्छादित रहता है। यहां पर ऊर्जा की ज़रूरत को सौलर पैनल से पूरा किया जाता है।

हर एक चीज़ की रिसाइक्लिंग की जाती है ताकि कार्बन की मात्रा कम से कम उत्सर्जन हो और पर्यावरण सुरक्षित रह सके। यहां पर कार्बन फुटप्रिंट के मापदंड पर आधारित पैमाने को ध्यान रखा जाता है।

यहां भोजन के लिये उपलब्ध खाद्य-पदार्थ को भी कैदियों द्वारा ही उपजाया जाता है।हर एक चीज़ की रिसाइक्लिंग की जाती है ताकि कार्बन की मात्रा कम से कम उत्सर्जन हो और पर्यावरण सुरक्षित रह सके। यहां पर कार्बन फुटप्रिंट के मापदंड पर आधारित पैमाने को ध्यान रखा जाता है। सौलर पैनल से उपलब्ध ऊर्जा यहां की आवश्यकता को लगभग 70 प्रतिशत तक पूरा कर देती है। जेल के कैंपस में उगाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में कीटनाशक और रासायनिक खाद्ध का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके बावजूद यहां पर अच्छी गुणवत्तायुक्त फसलों का उत्पादन होता है। उगाए जान वाले फशलों का ज्यादातर इस्तेमाल यहीं हो जाता है और बाकि बचे फशलों को में बेच दिया जाता है। इस आइलैंड की इको-फ्रेंडली रहन-सहन विश्व की मीडिया को आकर्षित करता रहा है। इस इकोफ्रेंडली यूनिक जेल में कैदियों को टेनिस खेलने, घुड़सवारी और स्विमिंग करने की भी छूट है। इस जेल को पर्यावरण से संबन्धित बेहतरीन कार्य के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं।

जेल के कैंपस में उगाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में कीटनाशक और रासायनिक खाद्ध का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके बावजूद यहां पर अच्छी गुणवत्तायुक्त फसलों का उत्पादन होता है।

LEAVE A REPLY