रेलवे ने लॉन्च किया ‘रेल सारथी’ ऐप

0
26

भारतीय रेल ने यात्री की जरूरतों को पूरा करने के लिए रेल सारथी नामक ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप की सहायता से आप टिकट बुकिंग, इन्क्वारी, ट्रेन में सफाई और खाना ऑर्डर कर सकेंगे। इस ऐप को रेलवे की पीएसयू सीआरआईएस ने बनाया है। ऐप की सुरक्षा का भी काफी ख्याल रखा गया है। 6 महीने से चल रहे टेस्टिंग में पास होने के बाद अब यह ऐप आपकी सेवा में हाजिर है।

सभी जरूरतों को पूरा करेगा एप

यह ऐप आपकी सभी जरूरतों को पूरा करेगा। इससे पहले रेलवे की हर सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप थीं। पहले यात्री को किसी सर्विस को इस्तेमाल के लिए अलग-अलग ऐप डाउनलोड करनी होती थीं। लेकिन अब यात्री इस ऐप की सहायता से टिकट बुकिंग, इन्क्वारी, ट्रेन में सफाई और खाना ऑर्डर कर सकेंगे। इसमें महिला सुरक्षा, शिकायत और सुझाव दर्ज कराने की सुविधाएं भी मौजूद हैं। इस ऐप के जरिए हवाई यात्रा की टिकट भी बुक कर सकते हैं और साथ में फीडबैक भी दे सकते हैं।आपातकालीन स्थिति में आप ऐप के जरिए आरपीएफ को बुला सकते हैं। ऐप में ट्रेन की लोकेशन जानने की सुविधा भी प्रदान की गई है। रेल सारथी ऐप के बारे में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेलवे यात्री बेहतर अनुभव देने के लिए सभी सर्विसेज को एक ही ऐप में लाना जरूरी था। अब यात्री एक ही विंडो से सभी सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे।

कई और सुविधाओं का ऐलान

रेलवे ने इसके अलावा कई और सुविधाओं का भी ऐलान किया है। रेल में थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों के लिए आरक्षण की सुविधा भी शुरू की है। रेलमंत्री ने घोषणा कि आने वाले दिनों में तकरीबन 40 हजार रेल डिब्बों में दिव्यागों के अनुकूल और सुविधाएं दी जाएंगी। इसके अलावा रेलवे ने विदेशी सैलानियों के लिए रेल टिकट 365 दिन पहले बुक कराने की सुविधा भी दी है। आपको बता दें कि विदेशियों के लिए अडवांस बुकिंग की सुविधा पहले 120 दिनों की थी। इसके बारे में रेलमंत्री प्रभू का कहना है कि इससे विदेशी सैलानियों को भारत आने के लिए अपना प्लान बनाने के लिए समय मिलेगा और रेलवे को भी आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY