अनोखे और विचित्र वियतनाम की स्नेक वाइन

0
57
sanke-wine
Third Party Image

दुनिया विचित्रताओं से भरी पड़ी है। इसी विचित्रताओं की फेहरिस्त में शुमार किया जाता है, वियतनाम की स्नेक वाइन यानी सांपों से बनने वाली शराब। यह वाइन यहां का प्रसिद्ध पेय प्रदार्थ है। इसे बंद बोतल में अल्कोहल के साथ मिलाकर रखी जाती है। समझ से परे है कि इसे बनाने में विलुप्त प्राय: जीवों का प्रयोग कहां तक औचित्य है। हां, इस अनोखे और विचित्रता से भरपूर इस स्नेक वाइन की बोतल की कीमत भी कम नहीं है।
क्या है स्नेक वाइन
इस प्रसिद्ध शराब की उत्पति स्थल वियतनाम है लेकिन दक्षिण-पूर्वी एशिया के कई अन्य देशों में भी मिलती है। इस शराब को एक प्रक्रिया के तहत बनाई जाती है। इस प्रक्रिया में सांप के शरीर से कुछ भागों को निकाल कर इसे जिन्दा ही बंद बोतल में और इसके ज़हर को इथेनॉल के साथ मिक्सअप करके बोतल को ढक्कन से बंद कर दिया जाता है। सांप के ज़हर में पाये जाने वाले प्रोटीन इस मिश्रण के साथ मिलकर अपनी पुरानी स्थिति को बरकरार रखते हैं, इसी कारण यह अक्रिय होता है।
स्नेक वाइन के प्रकार
इस वाइन की दो किस्में हैं। स्टीपड स्नेक वाइन को आकार में बड़े ज़हरीले सांप के साथ राइस वाइन से मिलाकर ग्लास जार में बंद कर दिया जाता है। इस वाइन को बनाते समय बड़े सांप के साथ प्राय: छोटे सांप, कछुआ, कीड़े-मकोड़े और चिडिय़ों का भी प्रयोग होता है। वाइन के जार में कई महीनों तक उपरोक्त जीव को छोड़ दिया जाता है, बाद में इस वाइन को ग्राहकों की सेवा में लायी जाती है। दूसरी शराब की कैटेगरी में है-मिक्सड वाइन। इस वाइन को बनाते समय स्नेक के शरीर से निकला फ्लुड को वाइन से मिक्स किया जाता है। इस प्रक्रिया में सांप के शरीर के हर एक भाग जैसे गॉल ब्लाडर, पेट और खून का प्रयोग भी होता है।
स्नेक वाइन के साथ भ्रांतियां
दुनिया के कई देशों में इस स्नेक वाइन को बेची जाती है। सबसे मजेदार बात यह है कि इस वाइन के साथ कई भ्रांतियां भी लोगों के मन में है। इसके बारे में प्रचार किया जाता है कि यह वाइन पीने से शरीर में एक नयी स्फूर्ति मिलती है। यह आपके मर्दानंगी बढ़ाने के साथ कई और बीमारियों को भी दूर करती है।

LEAVE A REPLY