कुछ हटकर बनी यह बिल्डिंग

0
25
ING-House-by-MVSA-Architects-
ING-House-by-MVSA-Architects

 

ing-house-
Google Image

मुकेश के झा

आईएनजी ग्रुप के  मुख्यालय की बिल्डिंग का चित्र आप देख रहे हैं। कुछ हटकर बनी यह बिल्डिंग पहली ही नज़र में भा जाती है।  यह नीदरलैंड की राजधानी एमस्ट्रेडम के ज़ुईदास में स्थित है। जुईदास बिजनेस हब के रूप में पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। बिल्डिंग का डिज़ाइन रोबेर्तो मेयेर ((Roberto Meyer)) और जेरोएं वन स्चूतें (Jeroen van Schooten) ने तैयार किया था।  नीदरलैंड के प्रिंस विलियम एलक्जेंडर ने 16 सितम्बर, 2002 में ओपन किया था। आईएनजी बिल्डिंग में 250 लोगों के बैठने की क्षमता से लैस एक ऑडोटोरियम, एक फॉइएर(उपकक्ष), शानदार रेस्टोरेंट, लाइब्रेरी और आर्ट कलेक्शन घर, 800 मीटर के क्षेत्र में फैला कॉन्फ्रेंस रूम, 160 पार्किंग प्लेस है। बिल्डिंग में बोर्ड मीटिंग रूम, वरिष्ठ अधिकारियों के लिए ऑफिस और कई कॉरपोरेट डिपार्टमेंट्स भी हैं। बिल्डिंग का डिज़ाइन इस रूप में किया गया है कि आईएनजी लिखा हुआ इमेज परावर्तित होती रहती है। बिल्डिंग अभिनव, पारदर्शी, गतिशील और टिकाऊ है। कंपनी के ध्येय के अनुरूप ही पूरी बिल्डिंग की संरचना पारदर्शी है। इसमें लगी ग्लास की दीवार पूरे डिपार्टमेंट्स में बेहतर संचार की सुविधा उपलब्ध कराती है। बिल्डिंग की संरचना को एलुमिनियम और स्टील फ्रेम के सहारे सुव्यवस्थित रूप दिया गया है। इसमें लगे 16 स्टील के मज़बूत खम्भे उसे एक बड़ा टेबल का स्वरूप प्रदान करता है। जो दूर से देखने में टेबल में नीचे से लगे पांव के आकार का दिखता है। यह ज़मीन में बने मज़बूत कंक्रीट के ब्लॉक से जुड़ा हुआ है।

जिस प्रकार की तकनीक ब्रिज बिल्डिंग के निर्माण में किया जाता है, ठीक उसी प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल इसे बनाने में किया गया है।  बिल्डिंग 28 मीटर चौड़ी और 138 मीटर ऊंची है। इसके 10 वें फ्लोरर्स सबसे ऊंची है, ऊंचाई करीब 48 मीटर है। यह स्थान करीब 5,600 स्क्वेयर मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। बिल्डिंग के अंदर विभिन्न कलाकृति का अनोखा संग्रह है।ऑफिस के पूरे स्पेस के आधे भाग आरामदायक माहौल से युक्त है, जो यहां के इम्प्लाय को खुशनुमा माहौल प्रदान करता है। इसके अहाते में गार्डन का मनमोहक अंदाज़ किसी का भी मुड बदलने की क्षमता रखता है। यहां का गार्डन को बारिकी से सजाया गया है। इसके नयनाभिराम रूप को प्रसिद्ध आर्किटेक्ट माइकल वान  गेस्सेल ने तैयार किया है। उन्होंने प्रत्येक गार्डन को अलग-अलग थीम में तैयार करके बेजोड़ स्वरूप प्रदान किया है। यहां का गार्डन बिल्डिंग की थीम को परिभाषित कर देता है। बिल्डिंग की लॉबी को सुन्दर बांसों के पेड़ से सजाया गया है। इस लॉबी को बेड ऑफ मॉस और बेल्जियत चुना पत्थर से इस प्रकार से सुसज्जित किया गया है कि यह प्राकृतिक सौन्दर्य की अद्भुत मिसाल कायम करता है। बिल्डिंग के मुख्य द्वार से आने वाला रास्ता को चाइनीज़ ग्रेनाइट से खूबसूरत बनाया गया है। बिल्डिंग का शिलान्यास 16 नवम्बर, 1999 में किया गया था।

बैंकिंग की दुनिया में आईएनजी वैश्य बैंक एक जाना-माना नाम है। आईएनजी ग्रुप डेनमार्क की है, जो बैंकिंग, इन्श्योरेंस और एसेट मैनेजमेंट सर्विस की सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध कराता है। आईएनजी  का पूरा नाम इंटरनेशनल नीदरलैंड्स ग्रुप है। वर्ष 2009 के आंकड़ों के हिसाब से ग्रुप का 40 देशों में करीब 85 मिलियन लोग प्राइवेट, कॉरपोरेट और इंस्टीट्यूशनल क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति क्लाइंट हैं। करीब 1 लाख से ऊपर लोग पूरे विश्व के देशों में आईएनजी ग्रुप में काम करते हैं। ग्रुप का कार्य क्षेत्र आस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, इटली, स्पेन, यूके और यूएसए में मुख्य रूप से है।

LEAVE A REPLY