रफ्तार में प्रधानमंत्री आवास योजना

0
38
pradhan-mantri-awas-yojana-loan-facility
Third Party Image

घर खरीदने वालों के लिए अभी स्वर्ण युग चल रहा है। एक तो दाम कम है और ऊपर से होम लोन के ब्याज दर भी। सरकार भी चाहती है कि आप भी इस मौके का भरपूर फायदा उठाएं। हाउसिंग फॉर ऑल के कॉन्सेप्ट को अमली जामा पहनाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना लॉन्च की ताकि सबको आशियाना मिल सके। होम लोन के ब्याज में छूट देने वाली इस योजना के तहत घर का सपना आसान हो रहा है। इस योजना में जो पहली बार अपना घर खरीदते हैं, उन्हें होम लोन के ब्याज में छूट दी जाती है। सामान्य तौर पर इसे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की संज्ञा दी जाती है। (PMAY)  के तहत कमजोर आय , मध्यम आय और उच्च मध्यम आय वर्ग के लोग उठा सकते हैं। सरकार भी इस मिशन के तहत कार्य को गति देते हुए 3,018 करोड़ रुपये जारी की है। इस बात की जानकारी  नेशनल हाउसिंग बैंक के एमडी और सीईओ श्रीराम कल्याणरमन ने दी।

एसोचैम के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पीएमवाई के लिए एनएचबी ने 140,943 इकाइयों के लिए 3,018 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं, जिसमें  ईडब्लूएस/एलआईजी स्कीम के लिए 2,436 करोड़ रुपये, जबकि 582 करोड़ रुपये एमआईजी योजना के लिए दिए गए हैं।

आपको बताते चलें कि इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति 9 लाख के मकान के लिए बैंक से लोन लेता है तो उसे योजना के तहत बैंक के ब्याज में 4 % की छूट मिलेगी। यानी अगर उसे बैंक को 9 % ब्याज देना होगा तो उसमें चार प्रतिशत की छूट हो जाएगी और उसके केवल 5 % ही ब्याज देना होगा। इसी तरह 12 लाख के मकान खरीदने वाले को ब्याज में 3 % की छूट मिलेगी।  बैंक की ब्याज दर अगर 9 % होगी तो उसे केवल 6 % की दर से ही से ब्याज देना होगा।

LEAVE A REPLY