गर्मी में ऐसे रखें घर का ध्यान

0
89

गर्मी के मौसम में सभी घर के अंदर रहना चाहते हैं। ऐसे में घर का माहौल खुशनुमा और ठंडा होना बहुत ज़रूरी है। आप घर को कूल रखने के लिए साथ-साथ आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए कूल रंगो का इस्तेमाल करें, तो आंखों के साथ-साथ शरीर को भी ठंडा महसूस होगा। पेस्टल कलर जैसे  हरा, नीला, हल्का गुलाबी और नारंगी आंखों को सुकून पहुंचाते हैं। सामान्य तौर पर हम सभी कूलर और एसी का उपयोग घर को ठंडा रखने के लिए करते हैं लेकिन यदि आप अपने घरों के विंडो और दरवाजे पर मोटे परदे का इस्तेमाल करते हैं तो ये सूरज की बढ़ती तपिश वाली रोशनी और गर्मी से घर को बचाता है और ये ठंडे वातावरण निर्माण करने की भी क्षमता रखते हैं।

घर को रखें कूल-कूल

आप घर को कूल-कूल ठंडा-ठंडा रखने के लिए लिविंग एरिया में हल्के रंगों के कॉटन के टेबल कवर और रनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन कपड़े वाले चिंदी मैट्स और कॉटन कुशन कवर भी गर्मियों में आपके घर की शोभा के साथ-साथ शीतलता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आप चाहें तो सुंदर रंगों के प्लांटर्स में इंडो प्लांट लगा कर लिविंग रूम  में हरियाली और शीतलता ला सकते हैं। डाइनिंग टेबल पर भी सुंदर कॉटन के फूल वाले टेबल कवर और रनर्स लगा कर हम घरों में व्याप्त गर्मी को दूर भगा सकते हैं। इंडोर प्लांट्स के रूप में खस या गुलाब के रीड डिफ्यूजर्स लगाना मूड को तरोताजा करने में महत्ती भूमिका निभा सकते हैं।

किचिन है खास

किचिन एरिया में खिड़कियों को खुला रखें। कॉटन के ही कपड़े पहन कर किचिन में काम करें और सुबह-सुबह ही किचिन का काम खत्म कर लें, जिससे आपको बार-बार किचिन में जाना न पड़े। सुंदर व खूबसूरत एप्रेंर्स का चयन करें जो गर्मी में आपके शरीर को राहत पहुंचाएगा।  इंडक्शन  टॉप कुकिंग मेथड का उपयोग गर्मियों में अच्छा रहता है, क्योंकि ये आपके किचिन को नहीं बल्कि बर्तन को गर्म करता है।

बेडरूम

बेडरूम में अच्छी खुशबू वाले रीड डिफ्यूज़र्स जैसे ओशन ब्रीज़ और रोज़ वॉटर का प्रयोग करके आप अपने मूड को लाइट रख सकते हैं। यहां भी हल्के रंगों की चादर और बेडकवर जो लिनेन या कॉटन के हो, उन्हीं का उपयोग करना चाहिए। लकड़ी से बने फर्श और फर्नीचर सबसे कूल होते हैं। वॉल पर भी कोई नैचुरल कलर लगा कर और लाइट कलर का कोई एक्सेसरीज रखकर हम घर को कूल रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY