PM to inaugurate the 9th edition of the Vibrant Gujarat Summit

9th Vibrant Gujarat Summit-2019

0
14
H2019011761643
The Prime Minister, Shri Narendra Modi inaugurates the Global Trade Show, in Gandhinagar, Gujarat on January 17, 2019. The Chief Minister of Gujarat, Shri Vijay Rupani, the Deputy Chief Minister of Gujarat, Shri Nitinbhai Patel and other dignitaries are also seen.
H2019011861744
The Prime Minister Narendra Modi and other dignitaries at the inaugural session of the 9th edition of Vibrant Gujarat Summit – 2019 at Mahatma Mandir Exhibition cum Convention Centre, in Gandhinagar, Gujarat on January 18, 2019.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2019’ का उद्घाटन किया. 18 से 20 जनवरी तक चलने वाला इस समिट में कई देशों के कारोबारी प्रतिनिधिमंडल हिस्‍सा ले रहे हैं. पीएम मोदी कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों के साथ अलग-अलग बैठकें करेंगे. पांच देशों के 30 हजार से ज्‍यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. इनमें भारत और विदेशों से कई बड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल हो रहे हैं. भारत के प्रमुख उद्योगपतियों में मुकेश अंबानी, उदय कोटक, कुमार मंगलम बिड़ला, गौतम अदाणी, आदि गोदरेज और पंकज पटेल को आमंत्रित किया गया है. यहां पर ग्‍लोबल कंपनियों में से बीएएसएफ, डीपी वर्ल्ड, सुजूकी, वेनगार्ड और कुछ दूसरी कंपनियों के प्रमुख पहुंचेंगे. इस बार वाइब्रेंट गुजरात समिट में 10 के मुकाबले 16 देश हिस्सा ले रहे हैं.

H2019011861742
The Prime Minister Narendra Modi at the inaugural session of the 9th edition of Vibrant Gujarat Summit – 2019 at Mahatma Mandir Exhibition cum Convention Centre, in Gandhinagar, Gujarat on January 18, 2019.

यहां पर विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्‍टेम) से जुड़ी शिक्षा एवं शोध में उपलब्‍ध अवसरों पर गोलमेज बैठक भी आयोजित की जाएगी. इसमें प्रख्‍यात शिक्षाविद और महत्‍वपूर्ण नीति-निर्माता शिरकत करेंगे. यहां पर अत्‍याधुनिक और भविष्‍यवादी प्रौद्योगिकियों और अंतरिक्ष अन्वेषण पर प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी जो अंतरिक्ष यात्रा के भविष्य के बारे में विजन प्रस्‍तुत करेगी..

H2019011761645
The Prime Minister Narendra Modi visiting the stalls at the Global Trade Show, in Gandhinagar, Gujarat on January 17, 2019.

‘मेक इन इंडिया’ से जुड़े कार्यक्रम और सरकार के महत्‍वपूर्ण उपायों या कदमों से मिली सफलता की गाथाओं को प्रदर्शित करने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ पर संगोष्‍ठी भी आयोजित की जाएगी.. प्रधानमंत्री ने उद्योगजगत के प्रतिनिधियों तथा कंपनियों को भारत आने और यहां निवेश करने का आमंत्रण दिया क्योंकि अवसंरचना और सुविधाएं बेहतर हुई हैं और व्यापार की स्थिति निवेशक अनुकूल है.

H2019011761694
The Prime Minister Narendra Modi at the inauguration of Ahmedabad Shopping Festival – 2019, in Ahmedabad, Gujarat on January 17, 2019. The Chief Minister of Gujarat Vijay Rupani is also seen.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान व्यापार करने में आसानी श्रेणी में भारत ने 65 स्थानों की छलांग लगाई है. भारत को आने वाले वर्षों में इस श्रेणी के 50वें स्थान तक लाने का प्रयास किया जा रहा है.उन्होंने कहा कि कि विश्व बैंक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और मूडी जैसे अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों ने भारतीय अर्थव्यवस्था तथा अर्थव्यवस्था के लिए किए गए सुधारों में विश्वास व्यक्त किया है.जीएसटी के कार्यान्वयन से लेनदेन की लागत में कमी आई है. प्रधानमंत्री ने कहा भारत की औसत विकास दर 7.3 प्रतिशत है जो 1991 के बाद से सर्वाधिक है. इसी के साथ औसत महंगाई दर 4.6 प्रतिशत है जो 1991 के बाद से न्यूनतम है.

प्रधानंमत्री मोदी ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान मेरी सरकार का लक्ष्य प्रशासन को बढ़ाना और सरकार को कम करना रहा है, हम अपनी अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए महत्वपूर्ण संरचनात्मक सुधार कर रहे हैं. हम विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था हैं.

H2019011861743
The Prime Minister Narendra Modi at the inaugural session of the 9th edition of Vibrant Gujarat Summit – 2019 at Mahatma Mandir Exhibition cum Convention Centre, in Gandhinagar, Gujarat on January 18, 2019.
The Governor of Gujarat O.P. Kohli, the Chief Minister of Gujarat,  Vijay Rupani and other dignitaries are also seen.

भारत में स्टार्ट अप का सबसे बड़ा परितंत्र है. नौजवानों के लिए रोजगार के अवसरों के सृजन हेतु सरकार ने विनिर्माण को बढ़ावा दिया है. डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रमों से मेक इन इंडिया पहल को सहायता मिली है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2017 में भारत में रिकॉर्ड पर्यटक आए हैं. 2016 की तुलना में पर्यटकों की संख्या में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि पूरे विश्व के संदर्भ में केवल 7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. पिछले चार वर्षों के दौरान हवाई यात्रा में दस से अधिक प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. भारत असीम संभावनाओं वाला देश है. यह एक मात्र देश है जो लोकतंत्र, जनसांख्यिकी और मांग का विकल्प देता है.

वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्र प्रमुखों की उपस्थिति से यह एक वैश्विक मंच बन गया है. इससे यह सिद्ध होता है कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग केवल राष्ट्रीय राजधानी तक सीमित नहीं है बल्कि इसका विस्तार राज्यों की राजधानियों तक हो गया है.

इस अवसर पर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिरजियोयेव, डेनमार्क के प्रधानमंत्री लार्स लोक रासम्युसिन, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री आंद्रेज बबिज और माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट भी उपस्थित रहे.

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक विशेष संदेश देते हुए कहा कि गुजरात हम दो व्यक्तियों के बीच सुदृढ़ सम्बन्ध को रेखांकित करता है. हम दोनों साथ मिलकर भविष्य के लिए असीम संभावनाओं का निर्माण कर रहे हैं.

यहां पर तीन दिवसीय समारोह के दौरान  वैश्विक कोष के प्रमुखों के साथ गोलमेज सम्मेलन, अफ्रीका दिवस, एमएसएमई सम्मेलन, विज्ञान, तकनीकी इंजीनियरिंग और गणित शिक्षा व शोध में संभावनाओं पर गोलमेज बैठक प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसके अतिरिक्त भविष्य के तकनीकी और अंतरिक्ष में खोज पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. बंदरगाह आधारित विकास विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया जाएगा. आपको बता दें कि वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के पहले संस्करण का आयोजन 2003 में किया गया. उस समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. सम्मेलन का उद्देश्य गुजरात में निवेश को आकर्षित करना था.

LEAVE A REPLY