कनफ्लुएंस फाउंडेशन कॉन्क्लेव-2019

Confluence Foundation Conclave-2019

0
23
WhatsApp Image 2019-08-03 at 22.07.22
Confluence Foundation Conclave-2019

महात्मा गांधी अहिंसा और शांति सम्मेलन के 150 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में  दिल्ली के सरोवर पोर्टिको में भारत कॉन्क्लेव-2019 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के तौर पर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया पर्सनेलिटी संदीप मारवाह, पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के अवार्ड विनिंग डायरेक्टर प्रमोद शर्मा राणा और अभिनेता व गायक, अली कुली मिर्जा,जय कुमार नायर, सह संयोजक दिल्ली प्रदेश(बीजेपी) विपिन कुमार मधोगढिया, बंटी शेरावत, प्रवीण रानी, मिसेज इंडिया यूके, कनफ्लुएंस फाउंडेशन के ब्रांड एंबेसडर मौजूद रहे।

Confluence Foundation Conclave-2019
Confluence Foundation Conclave-2019

इस अवसर पर कनफ्लुएंस फाउंडेशन की संस्थापिका स्मिता श्रीवास्तव ने कहा कि कारीगरों के लिए सामाजिक-आर्थिक उत्थान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसका आयोजन किया गया। यहां पर जाति, पंथ, धर्म और सामाजिक स्थिति की सभी सीमाओं से परे देश भर से विभिन्न कारीगर एकत्रित हुए हैं। ये कारीगर को 6 से 28 सितंबर के बीच लंदन  कॉन्क्लेव में भागीदारी करेंगे और इस कॉन्क्लेव का आयोजन ब्रिटिश संसद लंदन में किया जाएगा। इसका प्रबंधन लंदन मेंट्राइडेंट कम्युनिकेशन इवेंट  करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार का आयोजन कारीगरों के लिए सहायक साबित हुई है। हम उन्हें अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने के अथक प्रयास करने के लिए  प्रतिबद्ध हैं। क्योंकि उनका अस्तित्व उनकी कला के लिए महत्वपूर्ण है। अभी  यार्न की बढ़ती कीमतें, रोजगार की कमी और दस्तकारी के सामान के सिकुड़ते बाजार, बिचौलियों की मनमानी और नकली उत्पाद बाजार के कारण संघर्ष कर रहे हैं। इस मौके पर  संदीप मारवा अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे कारीगरों  के सतत विकास और उत्थान के लिए कनफ्लुएंस फाउंडेशन की पहल की सराहना की और कहा कि भारतीय कला व संस्कृति के संरक्षण के लिए इस प्रकार की पहल जरूरी है.

इस समारोह में अन्य विशेष अतिथि के रूप में सहेली के (सीईओ) कृष्ण पुजारा, द एक्स फैक्टर एंटरप्राइजेज के संस्थापक सुनयना चिब्बा, ग्लोबल गवर्नेंस न्यूज़ ग्रुप के निदेशक  व एडिटर इन चिफ कुमार राकेश और रियल एडवरटाइजिंग प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक राजेश शर्मा मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में संजीव देव मलिक, सीएमडी, एडिटर इन चीफ एशियन न्यूज चैनल, सतीश कुमार पार्थ सारथी, ज्योतिषी व वास्तु पंडित और न्यूमरोलॉजिस्ट अमित खत्री, एम्बर एडवर्टाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ विनय शर्मा, ऑयल फील्ड वेयर हाउस एंड सर्विसेज के संस्थापक और प्रबंध निदेशक अनुराधा गोयल, चेयरपर्सन, पीएचडी चैंबर फैमिली वेलफेयर फाउंडेशन के  डॉ मार्कंडेय राय, भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सहयोग परिषद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष और आई जीटी एएम एस विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो (डॉ) सुरभि बनर्जी-कुलपति, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ उड़ीसा, कोरापुट और दिव्या सुकुल-मॉडल एंड एक्ट्रेस ने भी भाग लिया।

LEAVE A REPLY